MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi

MS PowerPoint क्या है?
MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi


हेल्लो दोस्तों, MS Powerpoint क्या है ? इसके बारे में तो आपने पहले भी कभी सुना ही होगा क्यूंकि यह MS Office के पैकेज में आने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण और पोपुलर Software है जिसकी मदद से आप कोई भी Presentations  आसानी से बना सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हो की MS Powerpoint क्या है ? और यह कैसे काम करता है तो जानने के इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये क्यूंकि हम इसी बारे में आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए जानने है इसके बारे में।



MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi

MS PowerPoint मतलब Microsoft PowerPoint इसे 'PowerPoint' भी कहा जाता है ये MS Office package का एक सॉफ्टवेयर है जो की Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) कंपनी द्वारा बनाया गया है. इसका इस्तेमाल Presentation यानी प्रस्तुति बनाने के लिए किया जाता है।

इस सॉफ्टवेयर में आपको बहुत सारे टूल्स और एक से बढकर एक themes जाती है जिनकी सहायता से आप काफी अच्छी presentation बना सकते है।

MS PowerPoint, presentation बनाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल लाए जाने वाला टूल है इसकी मदद से आप presentation बना के किसी प्रोडक्ट के बारे या किसी बिषय के बारे में लोगो को बहुत आसानी से जानकारी दे सकते हो या समझा सकते हो। इसका उपयोग स्कूल, कॉलेज, दफ्तरों आदि में होता है और बिज़नस के लिए यह बहुत काम का टूल है।

PowerPoint को सर्वप्रथम 1987 में एक कंपनी Forethought inc. ने बनाया था। तब इसका नाम पहले Presenter हुआ करता था लेकिन बाद में इसका नाम बदल कर PowerPoint कर दिया गया और उसके बाद Forethought Inc. कंपनी को Microsoft ने खरीद लिया। और तभी से इसे MS PowerPoint  के नाम से जाना जाता है।


Presentation क्या है ?


Presentation को PPT भी कहा जाता है यह कई सारे pages जिन्हें slide कहते है उनको मिलकर बनाई जाती है. इसमें हम अपने हिसाब से जितने चाहे उतने पेज या slide ले कर तैयार कर सकते हैं।

MS PowerPoint को open कैसे करें?


MS PowerPoint को आप डेस्कटॉप पर दिख रहे उसके आइकॉन पर क्लिक करके ओपन कर सकते है। हो सकता है की आपको डेस्कटॉप पर इसका कोई आइकॉन नज़र नहीं आए, तो ऐसे में आप start मेनू को ओपन करके उसमे 'PowerPoint' को सर्च कर सकते है और इसके बाद आइकॉन पर क्लिक करके ओपन कर सकते है।

इस प्रकार से आप विंडोज 7, 8 और 10 में MS PowerPoint को ओपन कर सकते हो।


MS PowerPoint विंडो के कुछ Elements

MS PowerPoint Window
MS PowerPoint Window

Title bar


Title bar MS PowerPoint विंडो का सबसे ऊपरी भाग होता है इस पर कई सारी फाइल का नाम लिखा होता है इसके दाई तरफ 5 बटन होती है जिनमे पहला बटन help का और दूसरा बटन इसी विंडो के एक हिस्से जिसे Ribbon कहा जाता है उसको को दिखाने और छिपाने के लिए होता है। 

इसके बाद बाले बटन common विंडो बटन होते है मतलब ये हर विंडो में होते है जो की विंडो को क्लोज करने, मिनीमाइज करने और resize करने के काम आते है। 

इसमें बायीं ओर एक और छोटा सा हिस्सा होता है जिसे quick access toolbar कहते है इसमें बहुत सारे बटन होते है जिन्हें हमारे द्वारा अपने हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकता है।




Menu bar


यह title bar के ठीक निचे बाला हिस्सा होता है इसमें बहुत अनेकों option होते है जैसे File, Insert, Design आदि जिनके बारे में हम आपको बाद में बिस्तार से बताये, अभी इस पोस्ट में हम केवल MS PowerPoint क्या है (in Hindi) पड़ेंगे.


Ribbon



यह MS PowerPoint का वो हिस्सा होता है जिस पर ओपन किये गए Menu के अंदर के सारे टूल्स दिखाई देते है। यह ठीक menu bar के निचे की ओर होता है।  इसमें File menu को छोड़कर सारे menu के tools दिखाई देते है। 



File button या Office button 



Office बटन MS office के पुराने version में हुआ करता था लेकिन आजकल इसकी जगह 'File' नाम के बटन ने जगह ले ली है जो की ऑफिस बटन की तरह ही काम करती है।  इसमें हमें कुछ basic features मिल जाते हैं जैसे फाइल को सेव करना प्रिंट करना ओपन करना और क्लोज करना आदि। 


Slide या Text Area 

यह Powerpoint का सबसे ज्यादा important हिस्सा होता है हमारे slide में हमें क्या दिखाना है और क्या नहीं लिखना है यह सब काम सब इसी के ऊपर होता है। 


Scroll bar


इसकी मदद से slide को हम horizontally या vertically scroll कर सकते हैं। 

Zoom slider और Status bar 


Status bar में करंट slide number शो होता है और इसमें ही दाई ओर एक और फीचर होता है जिसे zoom slider कहते है इसकी सहायता से हम sheet को zoom in और zoom out कर सकते है।

Thumbnail viewer


यह Text Area या slide के दाई और का हिस्सा होता है इसमें हमें दुसरे slide के thumbnail दिखाई देते है जिन पर क्लिक करके हम slides को एडिट करने के लिए ओपन कर सकते है।


MS PowerPoint में एक बेसिक Presentation कैसे बनायें?

दोस्तों, MS PowerPoint क्या है (in hindi) इसके बारे में तो हम ऊपर जान ही चुके है। तो आइये अब हम इसमें एक बेसिक, दो slide वाली presentation बनाकर देखते है। 

इसके लिए सबसे पहले आपको PowerPoint को अपने कंप्यूटर में ओपन करना होगा। ओपन कैसे करना है इस बारे में आप ऊपर पड़ सकते हैं। 

ओपन करने के बाद आपको अपनी presentation का template पसंद है। इसमें बहुत सारे templates दिए जाते है जिनमे से आप कोई भी एक पसंद कर सकते है। 

पसंद करने के बाद आपको कलर पसंद करके 'Create' बटन पर क्लिक करना है। अब आपको सबसे पहले अपने presentation का title लिखना है और उसके ठीक निचे subtitle.

यह सबसे करने के बाद अब आपको Thumbnail viewer पर राईट क्लिक करना होगा और फिर New slide के option पर क्लिक करना होगा अब इस slide में आप सबसे पहले अपना title लिखकर फिर उसके बारे में जो लिखना चाहें लिख सकते है।



अब आपको अपने presentation को सेव करना है। सेव करने के लिए सबसे पहले 'File' बटन पर क्लिक करें और फिर 'save as' पर, इसके बाद browse बटन पर क्लिक करके एक फोल्डर सेलेक्ट करना है जिसमे आप अपने presentation को सेव करना चाहते हैं। 

folder सेलेक्ट करने के बाद सेव पर क्लिक करें और आपकी presentation तैयार है। 

अपनी presentation का slide show देखने के लिए आपको अपनी presentation खोलकर 'Slide Show' मेनू पर क्लिक करना होगा और 'Start from beginning' को दबाना है आप देख पाएंगे की आपकी presentation full screen पर दिखाई दे रही होगी। अब आप अपने कंप्यूटर की लेफ्ट और राइट arrow keys से अपनी presentation control कर सकते है।

MS PowerPoint Presentation
MS PowerPoint Presentation

उम्मीद है की अब आपको Powerpoint से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। powerpoint से जुड़ी और जानकारी के लिए PowerPoint क्या है? का यह पोस्ट पढ़ सकते हो।"

तो दोस्तों, इस Post में हमने बात की MS PowerPoint क्या है? MS PowerPoint in Hindi इसके बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद जरूर आया होगा और MS PowerPoint क्या है? इस बारे में काफी कुछ सिखने को मिला होगा। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया को भी जरूर follow करें।

15 टिप्‍पणियां:

  1. Nice post thanks…I also have my own technical blog zarnaincomputerknowledge.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  2. Nice plateform to have basic knowledge of computer and microsoft....

    जवाब देंहटाएं