MS Word क्या है? MS Word के उपयोग व जानकारी

हेलो दोस्तों, आज हम MS Word यानी Microsoft Word के बारे में बात करेंगे। इसका नाम तो आपने पहले भी सुना होगा और शायद इसे इस्तेमाल भी किया होगा MS Word, Microsoft Office Package का एक बहुत ही Important Software है जिसके बारे में Basics तो हम सभी को पता होने चाहिए। आज की Post में हम इसी MS Word के बारे में बात करेंगे तो आइये आगे बढ़ते हैं।


MS Word क्या है? (Definition)

MS Word यानी Microsoft word Microsoft office package का एक सॉफ्टवेयर है. इसको 'Word' भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल Word processing करने यानी Documents को बनाने एडिट करने खोलने पड़ने फॉर्मेट करने, प्रिंट करने और शेयर करने के लिए किया जाता है.


MS Word Kya Hai



MS word Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) कंपनी द्वारा बनाया गया सॉफ्टवेयर है. MS word सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला word processing सॉफ्टवेयर है इसका इस्तेमाल स्कूलों, कालेजो, दफ्तरों और कई जगहों पर होता है.


MS word का सबसे पहला version यानी 1988 में आया था तब इसका नाम MS work या microsoft work हुआ करता था. इसके बाद से MS word के काफी सारे versions आ चुके है.


MS Word का क्या उपयोग है?

MS Word एक सहज और आसान word processing software है यही कारण है की यह दुनिया भर में लोकप्रिय होने के साथ काफी ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। MS word का उपयोग निजी काम से लेकर schools, collages, office और business में भी होता आ रहा है।


Business और school के लिए

Microsoft word काफी अच्छा business documents creating tool है, इसमें पहले से ही कुछ templates भी मिल जाते है जिन्हे edit करके आसानी से अपने document को आकर्षित बना सकते हो।


कुछ अन्य uses


  • Letter Writting
  • Report Writting
  • Brochure Creation
  • Banner Making
  • Resume Making
  • Poster Making
  • Invoice Creation
  • Newsletter Making
  • Notes Making
  • Invitation Cards
  • Certificates
  • Business Cards


आज कल ebook का काफी ज्यादा चलन चल रहा है, ebook के article को type करने में भी MS Word का इस्तेमाल किया जा रहा है।


MS Word को ओपन कैसे करें

MS word को ओपन करना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के start menu को ओपन करना होगा.

इसके बाद आपको अपने सामने एक सर्च बॉक्स दिखेगा जिसमे आपको "word" टाइप करना है.

अब आपको start menu में नीले कलर का आइकॉन दिखेगा बस आपको इस पर क्लिक करना है. बस आपके सामने MS word ओपन हो जाएगा.


(यह Method विंडोज 7,8 और 10 पर काम करेगी).


MS Word विंडो के Eelements


MS Word full Window
MS Word full Window


Title bar

यह MS word के सबसे ऊपर का भाग होता है यहाँ पर हमें हमारी फाइल का नाम दिखाई देता है साथ ही साथ इसमें पांच बटन भी होते है जिनमे सबसे पहला बटन Help का होता है इसको दबाने पर help का विंडो खुलता है इसमें MS office की तरफ से ही काफी सारा help कंटेंट दिया गया है.

दूसरा बटन Menu bar और Ribbon को छिपाने और दिखाने के लिए होता है. और उसके बाद बाला बटन विंडो को Minimize (मिनीमाइज) करने के लिए होता है जिसको दबाने पर हमारा MS word मिनीमाइज हो जाता है यानी taskbar में चला जाता है.

उसके बाद वाला बटन विंडो को resize या छोटा बड़ा करने के लिए होता हो और पाँचवा बटन विंडो को क्लोज करने के लिए होता है.


Quick access toolbar

यह Title bar का ही एक हिस्सा होता है. इसमें सबसे पहले MS word का आइकॉन रहता है और उसके बाद के आइकॉन को हम आपने अनुशार कस्टमाइज कर सकते है.


Menu bar

Menu bar title bar के ठीक निचे होता है इसमें बहुत सारे option दिए गए है जिनमे कई सारे features दिए गए है लेकिन क्यूंकि हम अभी MS Word क्या है और इसके basics पड रहें है तो इनके बारे में हम बाद मे बात करेंगे.


Ribbon

यह menu bar का ही एक भाग होता है Menu bar से सेलेक्ट किये हुए menu के अंदर के सारे आइटम्स इस पर ही शो होते है बस 'File' menu के options को छोड़कर.



Text Area

यह MS word का सबसे ख़ास भाग होता है क्यूंकि हम अपना document यही एडिट करते है. हमें अपने document में जो भी लिखना होता है वो हमें यही पर लिखना पड़ता है.

Scroll bar

यह document को स्क्रॉल करने के लिए होता है.

Office button या File button

Office बटन MS office के पुराने version में पाया जाता था लेकिन आजकल इसकी जगह 'File' नाम के बटन ने ले ली है जो की इसकी तरह ही काम करती है. इसमें हमें कुछ basic features जैसे फाइल को सेव करना प्रिंट करना आदि के option मिल जाते है.



MS Word में एक बेसिक document कैसे edit करें?

MS word क्या है इस बारे में तो हम जान ही चुके है आइये अब जानते है की MS word में एक सिंपल document कैसे edit करें.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में MS word ओपन करना पड़ेगा जिसके बारे में हमने अभी-अभी बताया है. इसको ओपन करने के बाद आपको निचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.


Document में title कैसे बनायें?

title in ms word
title in ms word


हर document का अपना एक title होता है. जो document के बाकी हिस्से से ज्यादा बड़े अक्षरों में लिखा जाता है. यह लिखने के लिए आपको MS word के Ribbon में दिए गए styles में से Title नाम का style सेलेक्ट करना होगा.

उसके बाद आप Text area में अपने document का title लिखकर enter दबाना होगा.इसके बाद आप अपने normal document को टाइप करना शुरू कर सकते है.



Font कैसे बदलें?

change font in ms word
change font in ms word


अगर आपने document पूरा टाइप कर लिया है तो आपको font बदलने के लिए document के पूरे text को सेलेक्ट करना होगा. सेलेक्ट करने के बाद Ribbon के font बाले हिस्से पर जाना होगा.

अब आपको यहाँ पर दो ड्राप डाउन मेनू दिखेंगी जिनमे से एक में font और दुसरे में font के साइज़ का option रहेगा. इसमें से आपको font बाले ड्राप डाउन मेनू पर क्लिक करना है और अपना मन पसंद फॉण्ट सेलेक्ट करना है.



Font का साइज़ कैसे बदले?


change font size in ms word
change font size in ms word


इसके लिए भी आपको text सेलेक्ट करना होगा सेलेक्ट करते समय इस बाद का ध्यान रखें की कही आपने किसी heading या title को तो सेलेक्ट नहीं किया है.

text सेलेक्ट करने के बाद Ribbon के font वाले हिस्से में फॉण्ट drop down मेनू पर क्लिक करे और अपने फॉण्ट का साइज़ सेलेक्ट करें.


MS word में आइटम्स की लिस्ट कैसे बनायें?

Add a list in ms word
Add a list in ms word


MS word में आप दो तरह की लिस्ट बना सकते है पहली बुलेट लिस्ट इस लिस्ट में आपको लिस्ट आइटम के पहले एक बुलेट दिखाई देगा और दूसरी है numbering लिस्ट इसमें हर आइटम के पहले एक क्रमशः एक number या अल्फाबेट दिखाई देगा.

लिस्ट बनाने के लिए आपको Ribbon के पैराग्राफ वाले सेक्शन में जाना होगा उसमे से दोनों types मेसे कोई एक टाइप सेलेक्ट करना होगा.

इसके बाद आप अपनी लिस्ट बना सकते है लिस्ट में अगला आइटम जोड़ने के लिए enter तथा लिस्ट को ख़तम करने के लिए दो बार enter प्रेस करना होगा.


Document को सेव कैसे करें

Document को सेव करने के लिए MS office 2013 और इससे बड़े वाले version में "File" मेनू दिया गया है इस पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारे option मिलेंगे और उन्ही में से एक "Save as" का option भी होगा आपको इसी option पर क्लिक करके कंप्यूटर सेलेक्ट करके browse पर क्लिक करना होगा.

MS office 2010 या 2017 में फाइल menu की जगह office बटन दिया गया है जो File मेनू की ही तरह है. फाइल को सेव करने के लिए आपको बस इसपर क्लिक करके 'save as' पर क्लिक करना.

इसके बाद आपको अपने screen पर एक browse विंडो दिखेगी आपको उसमे से फोल्डर सेलेक्ट करना होगा और अपनी फाइल को एक नाम देना होगा फिर save पर क्लिक करना होगा.


MS Word की विशेषताएं

  • एम एस वर्ड user friendly होता है इसलिए इसका उपयोग करना आसान हो जाता है और इसे आसानी से कम समय में सीखा जा सकता है। 
  • MS word में कई सारे formatting tools मिल जाते है जिनकी सहायता से आप अपने work को आकर्षित बना सकते हो। 
  • MS word उनके लिए ही काफी फायदेमंद होता जिनकी इंग्लिश कमजोर होती है या कुछ words की spelling उन्हें नहीं आती तब ऐसे में इसमें एक correction का option मिल जाता है जो अपने आप ही उस गलत स्पेलिंग को सही कर देता है या फिर उस गलत स्पेलिंग के निचे red show करता है जिसपे आप right click करने पर सही spelling का चुनाब कर सकते हो। 
  • इसमें Mail Merge करने की भी सुविधा मिल जाती है। 
  • एम एस वर्ड 3D शेप भी प्रदान करता है। 
  • आप Document को HTML format में save कर सकते हैं। 
  • इसमें दूसरे document या page को लिंक कर सकते है। 
  • बहुत से template और wizard मिल जाते है जिनमे आप changes करके अपना document तैयार कर सकते है। 
  •  MS Word का उपयोग से किसी भी प्रकार का document कम समय में और किसी भी भाषा में तैयार किया जा सकता है।



MS Word कैसे सीखें?

आज कल हमारे पास कुछ भी सीखें के किये कई सारे माध्यम उपलब्ध है जिनका चुनाब आप अपनी सहजता के अनुसार करते है MS Word को सिखने के लिए आप इन दो माध्यम online और offline का इस्तेमाल कर सकते हैं।   


MS Word को आप Offline इन तरीके से सिख सकते हैं -


Coaching के माध्यम से - आप किसी भी कंप्यूटर सेंटर में एम एस वर्ड की कोचिंग में लग सकते है आपके आस पास ही ऐसे कई सेंटर मिल जायेंगे जहाँ आपको MS Word सिखने को मिल जायेगा। 


Book के माध्यम से -
 
यदि आपको बुक्स पड़ने का शौक है तो Book आपकी MS Word की self study करने के लिए 
एक अच्छा Offline तरीका है। आप किसी भी अच्छी MS Word की बुक खरीद लें, जिन्हे आप या तो किसी Bookstores पे जा कर खरीद सकते है या Online, e-commars (Amazon, Flipkart)से खरीद सकते हैं। 


MS Word को आप Online इन तरीके से सिख सकते हैं -


YouTube - आज youtube इंटरटेनमेंट के साथ-साथ किसी भी तरह की जानकारी को हासिल करने और सिखने का एक अच्छा माध्यम बन चूका है, तो ऐसे में आप MS Word को youtube से बिल्कुल free में सिख सकते है जहाँ आपको MS word के कई tutorials videos मिल जाते है।  


Free और paid course से -  Google पे ऐसी काफी site मिल जाती है जहां से आप MS word का कोर्स कर सकते हैं जिनमे से कुछ site free और कुछ paid course मोहिया कराती है बस आपको google पर MS Word free या paid course सर्च करना होता है।



दोस्तों, आज हमने बात की MS Word क्या है? MS Word के उपयोग व जानकारी उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ न्य सीखने को को मिला होगा इसके आलावा आपके किसी भी अन्य जानकारी या सुझाव के लिए comment करे और दोस्तों के साथ में शेयर करे।

11 टिप्‍पणियां:

  1. Sir Aapne Bahut Hi Achhe Se Bataya Hia Ki MS Word Kya Hai Ki Jankari Dene Ke Liye Thank's Sir

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. अपने बिचार ब्यक्त करने के लिए धन्यबाद Ravindra भाई।

      हटाएं
  2. Or ese hi post daalte raha karo continue rakho bhai aapka kaam

    जवाब देंहटाएं