Photoshop क्या है? How to learn?

Photoshop क्या है
Photoshop क्या है

Hello दोस्तों, एक बिलकुल नयी सीरीज में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। इस सीरीज में हम एक बहुत ही कॉमन सॉफ्टवेयर Photoshop के basics के बारे में जानेंगे और इसका एक छोटा सा tutorial भी देखेंगे लेकिन आज हम सिर्फ यह समझेंगे की यह होता क्या है तो आइये जानते है की Photoshop क्या है? इसे कैसे सीखें?

Photoshop क्या है? Adobe Photoshop in hindi


दोस्तों, Photoshop एक image editing का या photo editing का बहुत ही फेमस सॉफ्टवेयर है जो photo editing के लिए बहुत ही अच्छा एनवायरनमेंट प्रदान करता है। Photoshop को Adobe (एडोबी) नामक कंपनी ने बनाया है यह Adobe कंपनी का बहुत ही सफल सॉफ्टवेयर है।

फोटोज एडिट करने के लिए हर जगह Adobe Photoshop का इस्तेमाल ही किया जाता है क्यूंकि इसमें लगभग हर तरह का टूल मिल जाता है फोटोज एडिट करने के लिए यह एकदम अल्टीमेट टूल या सॉफ्टवेयर है।

जहाँ भी graphics (ग्राफ़िक्स) editing का काम होता है Photoshop का इस्तेमाल जरूर होता है यह बहुत ही कॉमन टूल बन चूका है। इस से किसी भी तरह की ग्राफ़िक डिजाइनिंग या editing की जा सकती है और यह बात इसको बहुत ख़ास बनाती है।

अगर आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर है या बनाना चाहते है तो Photoshop के बारे में जानने आपके लिए बहुत जरूरी है क्यूंकि इस पर काम करके आप कुछ भी बड़ी ही आसानी से बना पाएंगे और लोगों को अपना टैलेंट दिखा पाएंगे।

Photoshop का इतिहास।

Photoshop का सबसे पहला version सन 1987 में बनाया गया था इसे दो भाइयों Thomas और John noll ने मिलकर बनाया था जिसे इन्होने सन 1988 में Adobe कंपनी को बेंच दिया था। पहले इस सॉफ्टवेयर का नाम इन्होने ImagePro रखा था लेकिन कुछ कारणों की बजह से वो नाम इन्हें हटाना पड़ा और उसके बाद इन्होने इसका नाम Photoshop रखा।

इसके बाद सन 1990 में Adobe की तरफ से Photoshop का पहला version Photoshop 1.0 आया जिसे apple के Macintosh कंप्यूटर के लिए बनाया गया था।

इसके बाद से Photoshop के कई versions आएँ है जैसे Photoshop CS, CS3, CS6, CC, CC 2017, CC 2018 आदि।

Photoshop CC 2018 इसका सबसे latest version है जिसे 18 अक्टूबर 2017 में लांच कर दिया गया है।

Photoshop से क्या क्या किया जा सकता है?

फोटोज को एडिट करना

Photoshop से किसी भी तरह की फोटोज को एडिट किया जा सकता है यह हमें फोटोज एडिट करने की infinite abilities देता है जिससे हम किसी भी तरह की इमेज या photo पर अपना टैलेंट दिखा सकते है।
इसमें बहुत सारे तरह-तरह के टूल्स दिए रहते है जैसे बैकग्राउंड हटाने के लिए eraser, photo को क्रॉप करने के लिए Crop Tool, Selector, Move tool, brush और भी बहुत सारे टूल्स।


Logo डिजाईन करना

Photoshop में आप इमेज एडिट करने के साथ-साथ Logo भी डिजाईन कर सकते है Photoshop में logo डिजाईन करने के लिए आपको सारे टूल्स मिल जाते है जैसा की मैन पहले भी बताया। और इसके लिए Photoshop के लिए बहुत सारे plugins भी उपलव्ध है जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते है।

Drawing करना

Photoshop में आप नार्मल ड्राइंग भी बड़ी ही आसानी से कर सकते है इसके लिए आप Photoshop में बहुत सारे स्पेसिफिक टूल्स मिल जाते है जैसे paint brush, advanced color switcher, eraser आदि।

Graphic डिजाइनिंग करना

अगर आपको बेसिक (2-D) या 3-D ग्राफ़िक डिजाइनिंग करनी है। या कोई बड़ा प्रोजेक्ट बनाना है तो यह भी आप Photoshop से आसानी से कर सकते है। Photoshop को इसी बात को ध्यान में रखकर बनाया गया है की आप बड़े बड़े प्रोजेक्ट भी इससे आसानी से पूरे कर पाएं।

यह तो Photoshop के कुछ Basic features या abilities ही है लेकिन Photoshop आपको Graphic डिजाइनिंग और इससे रिलेटेड कामों के लिए infinite possibilities देता है।


Photoshop के कुछ बेसिक tools

Marquee tool

marquee tool photoshop
marquee tool


इस टूल की मदद से हम इमेज के किसी भी भाग को सेलेक्ट करके copy या cut किया जा सकता है तथा कहीं पर भी paste किया जा सकता है। इस टूल से सेलेक्ट किये हुआ हिस्से को फ्री transform भी किया जा सकता है यानी छोटा बड़ा भी किया जा सकता है यह चार तरह का होता है।
  • Rectangular marquee tool
  • Elliptical marquee tool
  • Single row marquee tool
  • Single column marquee tool

Move tool

move tool photoshop
move tool


इस टूल से इमेज की किसी लेयर को या किसी selected भाग को कहीं भी ले जाया जा सकता है। इस टूल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल images को सेट करने में किया जाता है।


Lasso tool

lasso tool photoshop
lasso tool


Lasso tool के इस्तेमाल से हम इमेज के किसी भाग को freely सेलेक्ट करते है इस टूल का इस्तेमाल इमेज का बैकग्राउंड change करने के लिए किया जाता है। जैसे अगर इमेज में कोई ऐसी चीज़ है जिसे आपको किसी दुसरे इमेज में सेट करना हैं तो आप इस टूल की मदद से उस चीज़ को सेलेक्ट करने के बाद कॉपी करके किसी दूसरी इमेज में paste कर सकते है।


Crop tool

crop tool photoshop
crop tool


यह एक सिंपल सा टूल है इसकी मदद से इमेज को क्रॉप किया जाता है।

Erase tool

erase tool photoshop
erase tool


यह टूल इमेज का बैकग्राउंड erase करने के काम आता है इसकी ख़ास बात यह है की यह आपके द्वारा selected लेयर को ही erase करता है। Eraser tool तीन तरह के होते है।
  • Eraser tool
  • Background eraser tool
  • Magic eraser tool


Zoom tool

Zoom tool photoshop
Zoom tool


Zoom tool इमेज को छोटा या बड़ा (Zoom) करके एडिट करने के काम आता है। जब आप किसी इमेज पर बारीक काम करते है तब यह टूल आपके बहुत काम का होता है।

यह थे कुछ बेसिक tools photoshop के लेकिन इनके अलावा photoshop के और भी बहुत सारे advanced tools है जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे।



अगर आप कंप्यूटर के बारें में कुछ बेसिक जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए links पर क्लिक करके एक बार जरूर पड़ें -




  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. सॉफ्टवेयर क्या है? परिभाषा और प्रकार
  3. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware
  4. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  5. MS Word क्या है? Ms Word in hindi
  6. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  7. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  8. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  9. MS office क्या है? Microsoft office
  10. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  11. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)


Photoshop कैसे सीखें?


अगर आप Photoshop सीखना कहते है और थोडा बहुत कंप्यूटर जानते है तो आप online जैसे Youtube से या किसी और वेबसाइट से भी काफी कुछ सीख सकते है internet पर बहुत सारे sources अवेलेबल है जैसे Youtube पर तो बहुत सारे videos हैं ही साथ ही साथ आपको ऐसी कई वेबसाइट मिल जाएंगी जहाँ Hindi में Photoshop के बारे में बताया गया है जैसे MyBigGuide यहाँ पर इन्होने Photoshop के बारे में काफी अच्छा समझाया है।
Learn Photoshop in Hindi MyBigGuide

साथ ही आपको कुछ ही दिनों में Techtofact पर भी Photoshop के बारे में काफी posts मिल जाएंगी।


अभी तक आपने Photoshop क्या है? इसके बारे में काफी कुछ जाना। तो आइये इस पोस्ट को आगे बढ़ाते हुए Photoshop के Advantages और Disadvantages भी जान लेते है।

Photoshop के Advantages

  • Photoshop image editing के लिए best tool है।
  • इसमें इमेज editing के लिए हर तरह का टूल उपलव्ध है।
  • इसमें ग्राफ़िक डिजाइनिंग बहुत ही आसानी से कर सकते है।
  • इसमें 3-D graphics एडिट किये जा सकते है।
  • यह user को एक रिच एनवायरनमेंट देता है।

Photoshop के Disadvantages


  • Photoshop बाकी इमेज editors के मुकाबले काफी मेहेंगा है।
  • Photoshop को चलाने के लिए पहले इसके basics जानने बहुत जरूरी है।


अगर आप Photoshop नहीं खरीदना चाहते लेकिन इमेज एडिट करना कहते है तो आप एक free सॉफ्टवेयर GIMP download कर सकते है GIMP Photoshop की ही तरह एक Photo editor सॉफ्टवेयर है जो बिलकुल फ्री है।



दोस्तों, इस पोस्ट में हमने Photoshop क्या है? इसे कैसे सीखें? इस बारे में काफी कुछ जाना और साथ ही साथ यह भी जाना की Adobe Photoshop की कुछ बेसिक चीजों की जानकारी मिली होगी।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें हो सकता है यह जानकारी उनके भी किसी काम आ जाए।

और अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएँ मुझे कुशी होगी जानकर।


Tags - Photoshop क्या है, Photoshop कैसे सीखें, learn photoshop in hindi, photoshop सीखें, what is photoshop in hindi, photoshop basics



कंप्यूटर की कुछ अन्य tricks -

3 टिप्‍पणियां: