Computer के बारे में जानकारी (Course) | Parts, Types, Software

Hello दोस्तों, Computer और Technology से related एक और Post में आपका स्वागत है यह एक कंप्यूटर Basics से related कोर्स है। जिसमें हम Computer की बेसिक जानकारी के बारे में बिलकुल सरल भाषा में सीखेंगे इसमें आपको सारी चीज़े काफी शुरुआत से मिलेंगी जिनमे आपको Step By Step जानकारी दी जाएगी तो आइये इस कौर्स की शुरुआत करते हुए सबसे पहले इसके बारे में जान लेते हैं।


Computer के बारे में जानकारी (Course)
Computer के बारे में जानकारी (Course)


Computer के बारे में जानकारी (Course)

कंप्यूटर सीखें
कंप्यूटर सीखें

इस कौर्स में

इस कोर्स में हम कंप्यूटर के बारे में बारी बारी से चीजों को सीखेंगे जिसमे हम एक एक करके कंप्यूटर से रिलेटेड अलर-अलग चीजों के बारे में जानेंगे और इसमें आपको कई सारे tutorials आपको कंप्यूटर basics के बारे में देखने को मिलेंगे।

इन सभी tutorials में हमें Computer और Parts क्या हैं, Software और Types आदि के बारे में जानने को मिलेगा और साथ इसमें आपको कुछ चीजों के बारे में tutorials भी मिलेंगे tutorials काफी beginner लेवल के होंगे जिससे सभी इनको आसानी से समझ पाएं।


👉 यह भी पड़ें



कौर्स कंटेंट

इस कौर्स में सारी चीजों को काफी सरल भाषा में समझाने की कोशिश की गई है जिससे अगर आपको कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो आसानी से सीख पाएं इन सभी tutorial में चीजों के बारे में बताया गया है इसलिए अगर आप भी इन चीजों को एक एक करके देखें तो ज्यादा बेहतर रहेगा।






यह कोर्स अभी पूरा नहीं हुआ है इसमें अभी काफी चीज़े नयी आने वाली है तो अगर आप उन के बारे में भी जानना चाहते है तो हमें social media पर फॉलो कर सकते है और इस पेज को भी bookmark कर सकते है जिससे आपको यह सभी चीज़े समय पर मिल जाएं

Computer के बारे में संक्षिप्त में जानकारी

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक machine है जिसका काम इंसान के कामो को आसान करना है। कंप्यूटर एक लैटिन भाषा का शब्द है जिसका Hindi में मतलब होता है गणना करना कंप्यूटर असल में इंसानों के द्वारा दिए गए आदेशो को गणना करके ही पूरा करता हैं। कंप्यूटर ने इंसानों के जीवन को एक दम सुलाव बना दिया है यह हमारे जीवन पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव डाल रहा है क्यूंकि हमारे आदे से ज्यादा काम कंप्यूटर के जरिये ही हो पाते है। कंप्यूटर के निम्नलिखित भाग होते है।

  • CPU (Central processing unit)
  • Monitor
  • Keyboard
  • Mouse


यह कंप्यूटर के कुछ बेसिक चीज़े है जो कंप्यूटर के चालु होने के लिए जरूरी है एक कंप्यूटर में हम अपने हिसाब से अपने काम करवाने के लिए कई चीज़े जोड़ सकते हैं जैसे अगर हमें कंप्यूटर से प्रिंटआउट निकालना है तो हम printer जोड़ देते हैं और गाने सुनने हैं तो speaker जोड़ देते हैं आदि।


दोस्तों, आज की Post में हमने जाना की Computer के बारे में जानकारी (Course) | Parts, Types, Software हमें पूरी उम्मीद है की आपको यह Post पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपका इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे Comment में जरूर बताएं और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें।

धन्यबाद। 😊 ...

    24 टिप्‍पणियां:

    1. Bohat Badiya Article. Bohat ache se btaya ap ne. Thank you so much

      जवाब देंहटाएं
    2. bhai jisne mehnat ki h
      usko mahnat ka fal milna chahiye
      tnq so much

      जवाब देंहटाएं
    3. अगर आप बिहार, गया या औरंगाबाद से है, और आप खुद का वेबसाइट सही कीमत पर बनवाना चाहते है, तो हमसे सम्पर्क करे, क्योंकी मैं एक वेबसाइट-डेवलपर हूँ ! और बेवजह का खर्च जोड़े बगैर सही कीमत पर वेबसाइट बनाने का काम करता हूँ !
      हमसे सम्पर्क करे...
      Mob. 8521703154
      My site https://adarshc.com

      जवाब देंहटाएं