Photoshop tutorial in Hindi

Photoshop tutorial in Hindi
Photoshop tutorial in Hindi


हेलो दोस्तों, Photoshop tutorial in Hindi में आपका बहुत बहुत स्वागत है इस पोस्ट में हम Adobe Photoshop के बारे में काफी कुछ जानेंगे यह एक photoshop सीखने के बारे में कौर्स रहेगा जिसमे आपको सरल भाषा में जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी तो आइये इस कौर्स की शुरुआत करते हुए सबसे पहले जानते है इस कौर्स के बारे में।


इस कौर्स में

Photoshop tutorials in Hindi में हम एक एक करके Photoshop के बारे में काफी चीज़े जानेंगे जैसे Photoshop क्या है, Photoshop के टूल्स के tutorial, photoshop को कैसे इस्तेमाल करें और ऐसे ही कई tutorials इसमें आपको देखने को मिलेंगे।

इस tutorial में हम photoshop के tools के बारे में जानने के अलावा कुछ फोटोज या images को एडिटेड करने के बारे में भी tutorials देंगे जिससे आपका Photoshop के साथ अनुभव और भी बेहतर होगा।



Photoshop tutorials
Photoshop tutorials


Photoshop tutorial in Hindi

इस कौर्स में आपको सारे tutorials सरल भाषा में और step-by-step दिए गए है जिससे की आपको सिखने में आसानी हो। इसलिए अगर आप photoshop के बारे में थोडा बहुत जानना चाहते है तो सारे tutorials को step-by-step ही पड़ें।


1. Photoshop क्या है? How to learn?

2. Photoshop कैसे use करें (Hindi) | learn photoshop

3. Photoshop के Keyboard Shortcuts की list (in Hindi)

4. Photoshop के बेस्ट फ्री alternatives hindi में



Photoshop tutorials in Hindi के विषय में अभी यहाँ पर इतनी ही जानकारी उपलब्ध है लेकिन आने वाले कुछ ही दिनों में यहाँ पर पूरी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। इस विषय में यहाँ पर आपको लगभग हर हफ्ते एक नयी पोस्ट देखने को मिलेगी इसलिए आप चाहें तो इस पोस्ट को bookmark भी कर सकते है।



Photoshop के बारे में संक्षिप्त जानकारी

Photoshop adobe कंपनी के द्वारा बनाया गया एक photo editing सॉफ्टवेयर है जिसके बारे में आपने पहले भी काफी सुना होगा यह सॉफ्टवेयर अभी तक का सबसे फेमस इमेज editing सॉफ्टवेयर है। यह इतना पोपुलर है की इसका नाम सुनते ही आपके दिमाग में बहुत सारे तरह तरह के चित्र आने लगे होंगे।

इमेज editing के लिए आज तक photoshop की जगह कोई नहीं ले पाया है क्यूंकि editing के लिए इसमें लगभग सारे टूल्स उपलब्ध रहते है। आप photoshop की मदद से जो चाहे वो कर सकते है इसमें possibilities आपकी क्षमता के ऊपर निर्भर करती है।

Photoshop का इस्तेमाल करके आप photo editing या इमेज editing के साथ साथ और भी बहुत सारे काम कर सकते है जैसे की graphic डिजाइनिंग 2-D में और 3-D में और template डिजाइनिंग, logo डिजाइनिंग आदि।

Photoshop को इस्तेमाल करके उसमे अपना टैलेंट दिखाने के लिए आपको photoshop चलाना जरूर आना चाहिए। इसलिए अगर आपको इमेज एडिट करना graphics डिजाइनिंग करना पसंद है तो आप एक बार हमारे इन tutorials पर नज़र जरूर डालें।इनके अलावा आप photoshop youtube से भी सिख सकते है।



Photoshop को चलाने के लिए आवश्यक System Requirement

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की photoshop को कंप्यूटर पर ही चलाया जाता है क्यूंकि यह एक सॉफ्टवेयर है इसीलिए इसको चलाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में कुछ उपर्युक्त चीजों का होना जरूरी है जिनमे से कुछ इस तरह है।

Photoshop चलाने के लिए सबसे पहली चीज़ जो होनी चाहिए बो है operating system Photoshop को आप अपने windows कंप्यूटर ओए apple के mac कंप्यूटर दोनों पर ही बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है लेकिन आपके windows कंप्यूटर में Windows XP और इससे बड़ा version होना चाहिए और आपके mac कंप्यूटर में Mac OS X 10.6 से ऊपर का version होना चाहिए।

इसके अलावा अब हार्डवेयर की बात करें तो आपके कंप्यूटर में लगभग 1GB RAM तो होनी ही चाहिए इस से कम RAM वाले कंप्यूटर में Photoshop ठीक से काम नहीं करता।

प्रोसेसर की बार करें तो आपके कंप्यूटर में intel के P4 2.8 GHz processor से बड़ा या बराबर processor होना चाहिए।

लेकिन अगर आप कोई प्रोफेशनल काम करना चाहते है तो आपके कंप्यूटर में ऊपर बताये गए हार्डवेयर से अच्छा हार्डवेयर होना चाहिए और साथ ही आपके कंप्यूटर में कम से कम एक ग्राफ़िक कार्ड तो होना ही चाहिए।



अन्य कौर्सेस
  1. MS office in Hindi | MS office tutorials



दोस्तों, इस पोस्ट में हमने Photoshop tutorial in Hindi इस बारे में बात की और काफी कुछ जाना और साथ ही साथ हमने Adobe Photoshop की कुछ बेसिक चीजों के बारे में भी बात की।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें हो सकता है यह जानकारी उनके भी किसी काम आ जाए।

और अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएँ मुझे कुशी होगी जानकर।

4 टिप्‍पणियां: