Ubuntu क्या है? Ubuntu Linux के बारे में जानकारी

हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं और अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने और उनके बारे में जानने का शौक रखते हैं तो आपने Ubuntu के बारे में तो जरूर सुना होगा यह दुनिया के सबसे पोपुलर लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशनस में से एक है और सरल भी अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की Ubuntu क्या है? यह बाकी के linux distributions से ज्यादा Popular क्यूँ है और इसके features क्या हैं और साथ ही हम Ubuntu और Windows में एक quick comparison भी देखेंगे तो इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं Ubuntu के बारे में।


Ubuntu Linux Hindi
Ubuntu क्या है


Ubuntu क्या है?

Ubuntu भी Microsoft Windows की तरह की एक Operating System है जो Personal Computers, IoT devices Mobile Phones और Servers के लिए एक दम मुफ्त यानी Free में उपलब्ध है। जिसे GNU General Public Linux (GPL) के तहत Distribute किया गया है यह एक Debian Linux based Operating System है जो बहुत ही सिंपल डेस्कटॉप एनवायरनमेंट provide करता है। Ubuntu को एक UK based Company Canonical Ltd. द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किया गया है Ubuntu एक दम फ्री Operating System है और यह इसकी एक बहुत ही ख़ास बात है।

Ubuntu फ्री होने के साथ साथ Open-source भी है जिसका source code सबके लिए publicly committed है जिसमे दुनिया भर से Developers improvements करते रहते हैं अगर आप भी एक developer हैं तो आप भी इसमें अपना योगदान दे सकते हैं। और Open-source होनी की बजह से इसमें हमें समय समय पर नए नए वर्शन देखने को मिलते रहते हैं।

Ubuntu को सबसे पहले सन 2004 में Canonical Ltd. कंपनी के द्वारा एक फ्री प्रोजेक्ट के रूप में लांच किया गया था। उस समय कंप्यूटर के लिए फ्री में सॉफ्टवेयर ढूंढ पाना बहुत मुश्किल था और फ्री Operating System लगभग ना के बराबर हुआ करते थे लेकिन Ubuntu के आने के बाद बहुत कुछ बदल गया इसके बाद से मार्किट में कई सारे फ्री Linux based operating system और फ्री सॉफ्टवेयर लांच किये गए और समय के साथ Ubuntu भी पोपुलर होता चला गया। अब Ubuntu की तरफ से लगभग हर 6 महीनो में एक अपडेट आता ही रहता है।

Ubuntu दुनिया का सबसे पोपुलर network server और cloud server operating system है और यह सबसे पोपुलर linux server डिस्ट्रीब्यूशन भी है। यह Personal Computer के साथ साथ Servers और मोबाइल phones के लिए भी एक दम फ्री है।


Ubuntu लिनक्स के Features

Ubuntu Linux पहले से ही बहुत सारे Features और pre-installed सॉफ्टवेयर जैसे LibreOffice, Mozilla Firefox, VLC Media player के साथ आता है लेकिन इनके अलावा भी आप इसमें अपने हिसाब से Ubuntu Store से सॉफ्टवेयर Download करके इनस्टॉल कर सकते हैं।


Ubuntu Desktop Screenshot
Ubuntu Desktop Screenshot



Ubuntu लिनक्स use करने में एक दम सरल है और काफी हद तक विंडोज जैसा ही experience देता है अगर आप एक Beginner हैं और Linux सीखना चाहते हैं तो Ubuntu आपके लिए एक दम सही है जिसको चलाना आपके लिए काफी आसान रहेगा।

Ubuntu में आप अपने काम दोनों तरह से कर पाते हैं आप इसमें Graphical User Interface का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और Terminal का भी जो Beginner और Advanced यूजर दोनों के लिए बहुत ही अच्छी बात है।




Ubuntu कैसे इनस्टॉल करें?

अगर आपने पहले कभी अपने कंप्यूटर में विंडोज इनस्टॉल किया है तो यह आप आसानी से कर पाएंगे लेकिन अगर आप पहली बार कोई Operating System install कर रहें हैं तो आपको इसके बारे में पहले थोडा और जानना पड़ेगा इसके लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं Ubuntu कैसे इनस्टॉल किया जाता है।


Step 1) सबसे पहले इसके लिए आपको अपने सिस्टम के स्पेसिफिकेशन देखने होंगे अगर वे इन से मैच करते हैं तो आप अपने कंप्यूटर में Linux चला सकते हैं।

2GHZ या ज्यादा - CPU

2 या 4GB - RAM

25GB या ज्यादा Hard Disk Space



Ubuntu Linux Requirements
Ubuntu Linux Requirements


यह सारी Information आप अपने कंप्यूटर की Properties या System Information में देख सकते हैं।


Step 2) अब आपको एक लगभग 2 GB या ज्यादा स्टोरेज की खाली Pen Drive या DVD की जरूरत पड़ेगी।

Step 3) अब Ubuntu Linux को official वेबसाइट से PC के लिए Download करें।







Step 4) अब उस खाली DVD या Pen drive को अपने Computer में लगायें।

Step 5) अब Download की गयी Ubuntu की ISO file को उस DVD या Pen drive में burn करें burn करने के लिए आप कोई Third Party सॉफ्टवेयर जैसे Rufus को इस्तेमाल कर सकते हैं।






Step 6) Burn करने के बाद अपना सारा काम save करें और अपने Data का बैकअप ले लें फिर Start मेनू ओपन करें और रीस्टार्ट पर क्लिक करें।

Step 7) अब कंप्यूटर जैसे बंद होकर चालु होता है वैसे ही सबसे पहले आपके लैपटॉप की कंपनी या आपके Motherboard की कंपनी का नाम दिखाई देता है। बही पर आपको F5 दबाकर Boot मेनू ओपन करना है। यहाँ पर F5 की जगह दूसरी 'keys' भी हो सकती है यह कंपनी और मॉडल के हिसाब से हर PC और लैपटॉप के लिए अलग अलग होती है इसके लिए आप इन्टरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

Step 8) इसके बाद आपके पास कई आप्शन आएँगे आपको इनमे से अपनी DVD या Pen drive को सेलेक्ट करना है।

Step 9) अब आपको Install now या GUI install के आप्शन को सेलेक्ट करना है।

Step 10) इसके बाद आप इनस्टॉल पर क्लिक करके ऑन स्क्रीन instructions को follow करें और अगर आपको इस इंस्टालेशन के बारे में और भी डिटेल में जानना है तो आप Ubuntu की ऑफिसियल डॉक्यूमेंटेशन देख सकते हैं जिसका लिंक निचे दिया हुआ है।



Ubuntu और MS Windows में अंतर

वैसे तो दोनों ही operating systems अलग-अलग प्रकार के हैं और दोनों ही अलग-अलग तरह से उपयोगी है इसलिए सीधे सीधे कहें तो दोनों को compare करना भी बिलकुल सही नहीं होगा लेकिन फिर भी अगर इन दोनों के basic difference की बात की जाए तो वे कुछ इस प्रकार होंगे।

  • Ubuntu एक Linux based operating सिस्टम है जबकि Windows को देखा जाए तो यह MS DOS बेस्ड OS है।
  • Ubuntu एक दम फ्री operating system है जबकि विंडोज के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।
  • Ubuntu सर्वर के लिए सबसे पोपुलर ऑपरेटिंग सिस्टम है जबकि Windows server के लिए उपलब्ध नहीं है इसके लिए विंडोज का दूसरा variant जिसे Windows server कहा जाता है वह उपलब्ध है।
  • Ubuntu Open-source operating system है जबकि Windows एक Closed source operating system है।
  • Ubuntu विंडोज के मुकावले इस्तेमाल करने में थोडा कठिन है। जबकि विंडोज इस्तेमाल करने में बहुत ही सरल OS है।

दोस्तों, आज की Post में हमने जाना की Ubuntu क्या है? यह बाकी के linux distributions से ज्यादा Popular क्यूँ है। हमें पूरी उम्मीद है की आपको यह Post पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपका इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे Comment में जरूर बताएं और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें।

धन्यबाद। 😊 ...

4 टिप्‍पणियां: