MS Access क्या है? MS Access in Hindi?

MS Access क्या है?
MS Access क्या है?

हेलो दोस्तों, अगर आपने कभी MS Office इस्तेमाल किया है और इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं तो आपने MS Access या Microsoft Access का बारे में या नाम तो जरूर सुना ही होगा यह एक Database Management System यानी DBMS है जिसे Microsoft द्वारा बनाया गया है यह MS Office का ही एक हिस्सा है और इसके साथ ही आता है अगर आप MS Access इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको MS Office पूरा खरीदना पड़ेगा इसे आप अलग से नहीं खरीद सकते, अगर आप इसके बारे में और भी बिस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये क्यूंकि इसमें हम इसी बारे में बात करेंगे की MS Access क्या है? यह किस काम में आता है और इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं? तो बिना समय गवाए आइये जानते हैं इसके बारे में।




MS Access क्या है? MS Access in Hindi?

MS Access 2013 main window

MS Access को Office Access या Microsoft Access के नाम से भी जाना जाता है यह एक Database management system (DBMS) है जिसके जरिये हम database को बना व मैनेज कर सकते हैं। इसके जरिये हम Report आदि बना सकते हैं इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसके जरिये database बनाने और मैनेज करने के लिए हमें किसी भी प्रकार की Programming language (जैसे SQL) की जरूरत नहीं होती यह GUI यानी Graphical User Interface पर काम करता है और इसको कोई भी थोड़ी जानकारी के साथ आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

इसमें हम किसी भी तरह की Entry बना सकते हैं रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं Data entry, लिस्ट आदि आसानी बना सकते हैं। अगर आप Database के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं तो आप Front-end और Back-end के बारे में भी थोड़ा बहुत जानते होंगे, MS Access का इस्तेमाल Front - end और Back - end दोनों के रूप में किया जाता है Front - end में हम इसके GUI का इस्तेमाल करके इसमें एंट्री बनाते हैं और Back - end में इसका इस्तेमाल Visual Basic और ASP.NET के जरिये किया जाता है।




MS Access का एक उदहारण :-

एक कंपनी में 10,000 Employee काम करते हैं जिनका डाटा जैसे नाम, Phone no, Email आदि को हमे स्टोर करके रखना है अब मान लीजिये हम यह सारा डाटा कुछ रजिस्टर्स में लिखकर रखते हैं अब अगर हमे किसी एक employee के बारे में जानकारी निकाली है तो हम उन सभी रजिस्टर्स में उसका नाम ढूंढना पड़ता है जिसमे बहुत ज्यादा टाइम लगेगा।

लेकिन हम अगर रजिस्टर्स की जगह MS Access को अपनाये और उस सारे डाटा का डाटाबेस तैयार करें तो हम केवल कुछ सेकंड में ही किसी की भी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

MS Access के उपयोग


  • MS Access के इस्तेमाल से हम किसी भी चीज़ का डेटाबेस तैयार कर सकते हैं।
  • MS Access का इस्तेमाल Front - end और Back - end दोनो के लिए किया जा सकता है।
  • MS Access का इस्तेमाल Schools में collages में Students की जानकारी स्टोर करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • अगर आप एक.NET प्रोग्रामर है तो आप Database के लिए MS access का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।





MS Access के Advantages और Disadvantages

Advantages -


  • MS Access को इस्तेमाल करना बाकी database के मुकावले काफी आसान है।
  • MS Access को इस्तेमाल करने के लिए हम किसी भी programming लैंग्वेज की कोई जरूरत नहीं होती।
  • MS Access में हमें Database create और manage करने के लिए Graphical User Interface दिया होता है।
  • MS Access MS Office पैकेज के साथ ही included होता है।

Disadvantages -


  • MS Access को इस्तेमाल करने के लिए आपको पूरा MS Office पैकेज खरीदना पड़ता है।
  • MS Access में डाटा एक लिमिटेड अमाउंट में ही स्टोर कर सकते हैं।
  • इसमें सारा डाटा एक ही जगह स्टोर होता है।
  • MS Access को सिर्फ छोटे कामो के लिए ही इस्तेमाल में लिया जाता है।


दोस्तों, इस लेख में हमने बात की MS Access क्या है? MS Access in Hindi? के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और MS Access क्या है? इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उन दोस्तों साथ भी जरूर शेयर करें। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जा सकते हैं।

11 टिप्‍पणियां: