Computer Operator क्या है? Jobs और Salary Details Hindi

हेलो दोस्तों, Technology की Field में बहुत सारे अलग-अलग career options होते है जिनके लिए हर एक की Required Eligibility होती है ऐसी ही एक Eligibility है Computer को चला पाना यानी Operate कर पाने की अगर आपके अंदर भी यह Eligibility या योग्यता है तो आपके लिए भी एक बहुत ही अच्छा option मौजूद है जिसके अंतर्गत आप एक Computer Operator बन कर पैसे कमा सकते हैं। आज की पोस्ट में हम इसी बारे में बात करने वाले है की Computer Operator क्या है?, इसके Job के Details और Salary कितनी है तो आइये आगे बढ़ते हैं।


Computer Operator क्या है
Computer Operator क्या है



काफी लोग google पर search करते हैं "How to become a Computer Operator" तो हम आपके इस सवाल को भी इस पोस्ट में अच्छी तरह से बताने की कोसिस करेंगे। 


Computer Operator क्या है?

आपने Computer Operator का नाम सुना है फिर तो आपने DEO का नाम भी सुना ही होगा, जहाँ DEO का Full Form Data Entry Operator होता है ये दोनों एक ही category के होते है दरअसल दोनों एक ही होते है जहां डाटा एंट्री ऑपरेटर को ही कंप्यूटर ऑपरेटर कहा जाता है बस एक Computer Operator data entry तक ही सिमित नहीं रहता उसे computer से जुड़े और भी कामों का आना आवश्यक होता है।

Computer Operator
Computer Operator


Computer Operator का मतलब होता है या यूँ कहे की उसका काम होता है Data को दर्ज करना, यहाँ data से मतलब है किसी भी तरह की जानकारी का होना और वो जानकारी कुछ भी हो सकती है जिसे Computer Operator को digital form में सॉफ्टवेयर की मदद से दर्ज व संग्रहित करनी होती है। 


Computer Operator को हिन्दी में कंप्यूटर संचालक कहते है जो computer में किये जाने वाले basic से लेकर advance level तक के काम को अंजाम देता है अगर आप Computer Operator की field में career बना चाहते है तो आपको basic से तोड़ा ऊपर जाना होगा क्यूंकि आज के समय में computer का basic knowledge तो सभी रखते है और इस field में Competition काफी बढ़ता जा रहा है।

एक कंप्यूटर ऑपरेटर को साधारण रूप से MS Word, MS Excel जैसे Data Entry Software का ज्ञान होना आवश्यक होता है और एक कंप्यूटर ऑपरेटर का basic काम होता है की office में computer से सम्बंधित वो सभी काम करना जैसे लेटर ड्राफ्टिंग, टाइपिंग, ईमेल ड्राफ्टिंग, डाटा स्टोर, प्रिंटआउट, इंटरनेट ब्राउज़िंग इत्यादि।



Computer Operator कैसे बने?

एक Computer Operator/Data Entry Operator बनने के लिए आपको ज्यादा Qualification(योग्यता) की आवश्यकता नहीं होती न ही कंप्यूटर का अधिक ज्ञान होना जरुरी होता है लेकिन, अगर आप एक Computer Operator के लिए सरकारी नौकरी चाहते है या फिर किसी निजी कंपनी में भी एक अच्छी Computer Operator की Job और salary चाहते है तो आपको निचे दी गई कुछ बातों पर ध्यान देना होगा।

जैसे - Computer Operator/Data Entry Operator के लिए educational qualification क्या होना चाहिए, Typing Speed, computer knowledge.


शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification) - एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनने के लिए आपको 12th क्लास तक की भी शैक्षणिक योग्यता काफी होती है इसके आधार पर भी आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बन सकते है कुछ privet sector में आप Computer Operator job के लिए apply करते है तो वह आपसे कम से कम 6 months का Computer Diploma मांग सकते है लेकिन 12th के आधार पर पर Computer Operator के लिए government job काफी काम होती है इसलिए साथ ही आप Graduation भी कर लें तो अच्छी बात होगी। 




Typing Speed - आप एक कंप्यूटर ऑपरेटर बनना कहते है तो इस field में typing का नाम आना सामान्य बात है data entry में typing speed का एक अहम रोल होता है आप government sector में जाएँ या privet में दोनों में ही आपकी Typing speed को देखा जाता है, अगर आप चाहते हैं computer operator या data entry operator बनना तो typing पे भी ध्यान देना होगा।

अगर बात करें Computer Operator के लिए typing speed कितनी होनी चाहिए तो बता दें 35 word/min से ज्यादा होगी तभी उसे अच्छी टाइपिंग मानी जाएगी क्योंकि data entry में अच्छी Typing speed और shortcut key का आना बहुत जरुरी होता है इसलिए आपको इसके लिए अच्छी ट्रेंनिग लेनी चाहिए इसमें फायदा आपका ही जितने ज्यादा आप keyboard friendly होंगे उतने ही आसानी से आपको काम करने में भी मदद मिलेगी। 


कंप्यूटर में कौशलता (Computer Knowledge/skills) - अगर बात करें Computer Operator बनने के लिए computer knowledge या skills की तो एक basic level की कौशलता भी काफी होती है जिसके आधार पर आप सरकारी नौकरी पा सकते है लेकिन जब बात आती है privet sectors की तो बात दें इस मार्ग में computer operator के लिए काफी मार्ग खुले हुए है।

लेकिन आप इस privet job में एक अच्छी post और अच्छी salary चाहते है तो आपको तोड़ी extra मेहनत करने की जरुरत है इसलिए आपको basic से advance level के course करने की जरुरत होगी, आपको computer का Advance knowledge/skills लेने की जरुरत है, कहने का तात्पर्य यह है की सिर्फ data entry तक ही सिमित नहीं रहना है।


भाषा का ज्ञान (Knowledge of language) - भाषा का ज्ञान भी होना जरुरी हो जाता है क्योंकि इस field में जब डाटा को type करने की बात आती है तब ऐसा भी होता है की कोई व्यक्ति बोल रहा है और आप टाइप कर रहे है लेकिन आपकी भाषा में पकड़ न होने के कारन आपके द्वारा टाइप किये गए डाटा में spellings की mistakes हो जाएगी जो की एक अच्छी बात नहीं है इस कारण से आपके काम करने में देरी होती है साथ ही यह खामी आपकी job के लिए भी एक खतरा हो सकती है तो यह भी एक डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए ध्यान देने योग्य बात है।


Computer Operator Job, Salary व Course

अब तक आप समझ गए होंगे की computer operator/data entry operator का क्या काम होता है, computer operator कैसे बने और computer operator किसे कहते हैं। अब हम जानेंगे कंप्यूटर ऑपरेटर की job प्रकिया के बारे में और जानेंगे कंप्यूटर ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती है साथ ही जानेंगे की computer operator के लिए कौनसा course करना चाहिए तो चलिए देखते हैं।

Computer Operator Job:

Computer Operator/Data Entry Operator के लिए समय-समय पर सरकारी नौकरी निकलती रहती है स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा लिए जाने वाले exam में Eligibility और criteria के हिसाब से job के लिए आवेदन किया जा सकता है।

अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग इलीजिबलिटी क्राइटेरिया रहता है SSC CHSL के exam को दे कर आप 12th के आधार पर भी computer operator की job हासिल कर सकते हो और इसके आलावा Railway में भी computer operator के लिए job निकलती है।


Computer Operator Course:

आप computer operator या data entry operator की job के लिए graduation के साथ diploma course को भी कर सकते हैं जैसे COPA, Stenographer, DCA, PGDCA, और भी basic और advance level के कोर्स होते हैं. जहाँ COPA का full form कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग अस्सिस्टेंट होता है। ये कोर्स आईटीआई(ITI) का एक trade होता है, इस कोर्स की अवधि एक बर्ष की होती है जिसकी सरकारी और निजी दोनों ही सेक्टर में मांग होती है।

DCA का full form Diploma in Computer Application होता है इसकी समय अवधि 6 महीने की होती है।

PGDCA का full form Post Graduate Diploma in Computer Application होता है इसकी समय अवधि एक वर्ष की होती है।
 

Computer Operator Salary:


Government sector में salary - लगभग 10,000 से 20,000

Privet sector में salary - लगभग 8,000 से 25,000

बात privet job की करें तो शुरुआत में 8 से 20 हजार की ही salary ही मिलती है कोई भी field हो शुरआत कम salary से ही होती है क्यूंकि आप नए होते है आपको काम समझने समझना होता है जैसे जैसे आप अच्छे से काम करने लगेंगे आपकी salary बढ़ती जाती है यह आपके ऊपर भी निर्भर करता है आपकी उस काम में कितनी skill है और आपकी Job Profile भी निर्भर करती है की आपकी salary कितनी होगी।

Computer के बारे में जानकारी (Course) | Parts, Types, Software


दोस्तों, आज की Post में हमने जाना की Computer Operator क्या है? साथ ही हमने जाना Computer Operator कैसे बनें, हमें पूरी उम्मीद है की आपको यह Post पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा। अगर आपका इस विषय में कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें निचे Comment में जरूर बताएं और इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें।


11 टिप्‍पणियां:

  1. There are many computer operator jobs in Delhi, there are big companies there which need a computer operator for controlling and monitoring peripheral electronic data and computer processing.

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. if you want i can go. NAME- PRIYADAN MAHESH , M.COM FINAL GRADUATE + 6 MONTH + 1 YEAR COMPUTER COURSE CSSDA+PGDCA COURSE

      हटाएं
  2. Mujhe govt job chahiye mai pgdca karchuki hi aur mai 11thkarchukihu 12th not compilit kiya job hai.

    जवाब देंहटाएं
  3. Sarkari Naukri jarurat hai pls help me mai meri pgdca compilit hai hospital job miljaye to thanks.

    जवाब देंहटाएं
  4. Mai bahut garib parivar mai se hu mai rai pas our course karnai ki paisa nahi hai isliye mujhe job chahiye.

    जवाब देंहटाएं
  5. What is the Railway computer operator job please iske bare Mein aap details mean batayien

    जवाब देंहटाएं