Windows में WSL (Windows Subsystem for Linux) क्या है?

हेलो दोस्तों, आप भी एक Windows 10 उपयोगकर्ता है और computer से जुडी हुई नई नई तकनीकों के बारे में जानने में रूचि रखते है तो आज का यह आर्टिकल बहुत ज्यादा उपयोगी होने बाला है जिसमे आप जानेंगे WSL( Windows Subsystem for Linux) के बारे में और पूरा समझेंगे की WSL को Windows 10 पर use किया जाता है।


WSL क्या है
WSL क्या है


अगर आप एक ऐसे developer है जिसे की Linux binaries को संकलित करने की आवश्यकता है तो Windows subsystem for Linux आपके लिए सबसे बेहतरीन है और इस तरह से देखे तो WSL किसी भी developers और sysadmins के लिए एक Device की तरह काम करता है जिसे windows में Linux interoperability की आवश्यकता होती है। 


WSL क्या है? Windows Subsystem for Linux

Windows Subsystem for Linux Windows 10 का एक ऐसा feature है जिसका इस्तेमाल करके हम Windows 10 में GNU/Linux Environment Install कर सकते हैं यानी की Linux application को आसानी से चला सकते हैं बो भी बिना किसी Virtualization Software जैसे Virtual Box का इस्तेमाल किये। यह Developers और Programmers के लिए बहुत ही उपयोगी feature है।



WSL का इस्तेमाल करके आप अपने Favourite Linux Distribution जैसे Ubuntu, Kali Linux, Arch Linux (Unofficial) को Windows 10 के अंदर Natively install करके इनके tools को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप Command Line Tools जैसे cp, mv, sudo, apt आदि; GNU/Linux command line applications जैसे NodeJS,  GCC, Vim आदि और Graphical Applications (WSL 2) जैसे Gedit, Nautilus आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।


WSL Versions

WSL 1 - Windows Subsystem for Linux Version 1 यानी WSL 1 को August 2016 में Release किया गया था यह WSL का पहला Version है इसमें एक Customized Linux kernel का इस्तेमाल किया गया है जिसमे आप Linux Command LIne Tools और Applications को इस्तेमाल कर सकते हो। इसमें आप GUI Applications Use नहीं कर सकते। यह WSL 2 से कम Memory Use करता है।


WSL 2 - Windows Susbsytem for Linux 2 यानी WSL 2 को June 2019 में release किया गया था इसमें Hyper-V Virtualization की मदद से Full Linux kernel का इस्तेमाल किया गया है इसमें आप Command Line Tools और applications के साथ-साथ Linux GUI apps का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह Full Linux kernel होने के कारण यह WSL 1 से ज्यादा Memory का इस्तेमाल करता है।



Windows में WSL कैसे Install करें?

Windows Subsystem for Linux को install करने के लिए आपको सबसे पहले Settings में इसे Enable करना पड़ेगा जिसके Steps इस प्रकार हैं इसके लिए आपको Internet की जरूरत लगेगी इसका ध्यान रखें:-


(Recommended - WSL के Latest Version को Install करने के लिए पहले Windows Update में जाकर अपने Computer को Update कर लें)


Step 1. Start Menu से Settings को Open करें।

Step 2. अब Settings में Apps के Option पर Click करें।

Step 3. अब अपने दायीं तरफ Related Settings के निचे Programs and Features के Option पर क्लिक करें।

Step 4. अब Turn Windows Features On और Off के Option पर क्लिक करें।

Step 5. अब Windows Subsystem for Linux के Option को Check करके OK पर क्लिक कर दें।

Restart now पर Click कर दें। अगर आपका Computer पूरी  तरह से updated है तो इसमें WSL 2 इनस्टॉल हो चूका है।


WSL को enable करने के बाद आप Microsoft Store से अपने Favourite Linux Distribution को कुछ इस तरह Install कर सकते हैं :-


Step 1. सबसे पहले Microsoft Store को Open करें।

Step 2. अब अपने Favourite Distro को Search करें जैसे Ubuntu। (आप निचे दिए लिंक पर भी चेक कर सकते हैं।)


👉Download Ubuntu For WSL


Step 3. अब सबसे पहले Result पर Click करें।

Step 4. अब Install या Get बटन पर क्लिक करें।

Step 5. अब Launch Button पर Click करें।

Step 6. Launch होने के बाद इसमें आपको एक नया UNIX User Name और Password बनाना होगा जिसे डालने के बाद आपका WSL Based Linux Distro इस्तेमाल के लिए तैयार है।


Ubuntu Running on WSL
Ubuntu Running on WSL

Image Source :- Ubuntu WSL


इसे आप Settings में Apps & Features के Option में जाकर Uninstall भी कर सकते हैं।


दोस्तों, आज हमने बात की Windows में WSL (Windows Subsystem for Linux) क्या है उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ न्य सीखने को को मिला होगा इसके आलावा आपके किसी भी अन्य जानकारी या सुझाव के लिए comment करे और दोस्तों के साथ में शेयर करे।


कोई टिप्पणी नहीं