Raspberry PI क्या है - Explained In Hindi

हेलो दोस्तों, अगर आप Computer Hardware में रूचि रखते हैं तो आपको आज की पोस्ट पढ़कर काफी मज़ा आने वाला है क्यूंकि आज की Post में हम एक बहुत ही छोटे लेकिन Powerful Device के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम है Raspberry PI हो सकता है की आपने इसके बारे में पहले भी सुना हो अगर हाँ तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए। तो आइये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं इसके बारे में।


Raspberry PI kya hai Hindi


Raspberry PI क्या है? (Explanation)

Raspberry PI एक छोटा सा Credit Card के साइज का Single Board कंप्यूटर है जो Raspberry PI Foundation के द्वारा बनाया गया है यह System on Chip (SoC) मॉडल का Use करता है यानी इसमें हमें केवल एक बोर्ड में ही CPU, GPU, RAM और Ports Soldered देखने को मिलेंगे हालाँकि यह एक पूरा कंप्यूटर नहीं है क्यूंकि इसमें हमें Monitor, Keyboard Mouse अलग से लगाने पड़ते हैं और इसमें Onboard Storage भी नहीं है इसलिए Operating System के लिए SD Card का इस्तेमाल करना होता है।


Raspberry PI 4 Model B
Raspberry PI 4 Model B


यह एक ARM Based कंप्यूटर है जिसमे आप Linux Install करके चला सकते हैं इसके लिए बहुत सारे Linux Distributions उपलब्ध है जिनमे Ubuntu और Raspberry PI Foundation की तरफ से आने वाला Raspbian OS भी शामिल है। छोटा होने के अलावा Raspberry PI की एक और खासियत है की यह बहुत सस्ता भी है इसका Latest Version Raspberry PI 4 Model B है जिसकी कीमत लगभग 3200 रुपये है। जो Configurations के हिसाब से बदलती है।


Raspberry PI कैसे काम करता हैं?

Raspberry PI एक ARM Based कंप्यूटर है जिसके लिए फिलहाल Officially Windows उपलब्ध नहीं है लेकिन इसके लिए काफी सारे Linux Distro उपलब्ध है जिनको इनस्टॉल करके आप इसमें लगभग सभी Basic टास्क आसानी से कर सकते हैं जैसे Word Processing, Coding और Web Browsing आदि।

Raspberry PI को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Power Supply, SD Card जिसमे Linux इनस्टॉल हो इसको NOOBS भी कहते हैं (यह आप Manually भी कर सकते हैं), Monitor, Keyboard  Mouse आदि चीज़ें भी खरीदनी होंगी इसके बाद ही अब इसे चला पाएंगे लेकिन घबराएं नहीं इसको Setup करना बहुत आसान है और इसके लिए आपको YouTube पर कई Tutorial मिल जाएंगे जिनमे से कुछ Hindi में भी उपलब्ध हैं।


Raspberry PI को कहाँ-कहाँ Use किया जाता है?

Raspberry PI को आप काफी सारे कामो के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं -


Basic Tasks

इसे आप अपने Normal Usage में Document लिखने, Video देखने या Internet Browsing के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।


Programming

इसमें आप बड़े ही आराम से JavaScript, Python, C++ आदि Languages में Coding करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको काफी सारे Tools जैसे VS Code आदि मिल जाएंगे।


VPN Server

इससे आप अपना खुदका Private VPN Server बना सकते हैं।


NAS

इसको आप एक Network Attached Storage यानी NAS भी बना सकते हैं।


Website Hosting

इसे आप एक Server के रूप में इस्तेमाल करके अपनी Website Host कर सकते हैं।

इसके अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं क्यूंकि रचनात्मकता सीमित नहीं होती है।


दोस्तों, आज हमने बात की Raspberry PI क्या है - Explained In Hindi उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ न्य सीखने को को मिला होगा इसके आलावा आपके किसी भी अन्य जानकारी या सुझाव के लिए comment करे और दोस्तों के साथ में शेयर करे।

1 टिप्पणी: