Visual Studio Code क्या है - VS Code In Hindi

हेलो दोस्तों, अगर आप एक Developer या Programmer हैं या बनना चाहते है तो आज की Post आपके लिए बहुत काम की शाबित होने वाली है क्यूंकि इसमें हम आज एक ऐसे Tool के बारे में बात करने वाले है जिससे आप अपने Code को और सरलता से लिख और Edit कर पाएंगे और Debug कर पाएंगे इस Tool का नाम है VS Code यानी Visual Studio Code जिसे Code भी कहा जाता है।


VSCode In Hindi


VS Code एक बहुत या यूं कहें सबसे जयदाता पॉपुलर Code Editor Software है जिसका उपयोग आपने पहले भी अपने साथी Developers या Teachers को करते देखा होगा।


VS Code क्या है? Visual Studio Code

VS Code यानी Visual Studio Code एक Code Editor या Text Editor है जिसे Microsoft द्वारा Develop किया गया है जो Windows, Linux और macOS के लिए उपलब्ध है यह एक Open Source Text Editor है ऐसे तो VS Code एक काफी Lightweight Editor है लेकिन इसके कुछ Powerful Features इसे एक IDE यानी Integrated Development Environment जितना Powerful बना देते हैं। Visual Studio Code को आप किसी भी Programming Language में Program लिखने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।



Visual Studio Code Screenshot
Visual Studio Code Screenshot


क्यूंकि इसे JavaScript और Typescript में लिखा गया है इसलिए इनके लिए Auto Completion और Debug Support In-built मिल जाता है और बाकी Languages के लिए Support आप इसके Extension Store से Download कर सकते हैं। VS Code काफी Simple User Interface प्रोवाइड करता है जिसमे लगभग सभी जरूरी चीज़ें हमें सामने ही देखने को मिल जाती है और Beginners भी इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।



VS Code के Features

जैसा की मैंने पहले भी बताया की VS Code को आप किसी भी Programming Language जैसे Java, Python, C++, Go, Shell Script आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और यह बस इसका एक Basic Feature है इसके अलावा भी इसके कई सारे Features हैं जैसे :-


IntelliSense

IntelliSense आजकल एक काफी पॉपुलर फीचर बन चूका है IntelliSense के अंदर Code Completion, किसी Function के Parameters के बारे में जानकारी देना या किसी Object के Members की List आदि को दिखाना होता है।


In-Built Version Control

अगर आप Git और Github के बारे में जानते हैं तो आपको Version Control के बारे में भी पता होगा की यह कितना उपयोगी है VS Code में आप Locally अपने Version Control System को या अपने Github Account से Sign In करके Remote Repository को भी मैनेज कर सकते हैं।


Extension Store

VS Code के Extension Store पर आपको कई सारे कामो जैसे Languages के Auto Completion और Debugging के लिए, Themes, Todo List आदि के लिए Extensions मिल जाती है जिससे आप इसको Enhance कर सकते हैं।



Debug Feature

VS Code हमें एक बहुत ही अच्छा Debugger Provide करता है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने Programs के Bugs को कम कर सकते हैं।


In-Built Terminal

यह Feature इसको सबसे Unique Text Editor बनाता है क्यूंकि Inbuilt Terminal का ऑप्शन हमें ज्यादातर केवल IDEs में ही देखने को मिलता है। इस Feature का इस्तेमाल करके आप बिना Window Change किये अपने Programs को Run कर सकते हैं।



Setting और Extension Sync

अगर आप VS Code में अपने Github या Microsoft Account से Sign In करते हैं तो आप इसमें Settings, Themes और Extension आदि को Sync कर सकते हैं।


VS Code के उपयोगी Shortcuts

VS Code हमें Code Editing को सरल बनाने के लिए काफी सारे Shortcuts देता है जिसमे से कुछ इस प्रकार है।


Tab - इसका इस्तेमाल करके आप Current Word को Auto Complete कर सकते हैं।


Ctrl + ` (Ctrl और Tilde) - इससे आप VS Code के Built In Terminal को Open कर सकते हैं।


Ctrl + Shift + Up/Down - इसका इस्तेमाल करके आप Multi Cursor Mode में एक से ज्यादा Lines को एक साथ एडिट कर सकते हैं।


Ctrl + Shift + K - इसका इस्तेमाल करके जिस Line में आपका Cursor है उसे डिलीट कर सकते हैं।


Alt + Up/Down - इससे जिस Line में आपका Cursor है उसे ऊपर निचे ले जा सकते हैं।


Ctrl + G - इस shortcut का इस्तेमाल करके आप किसी भी line का Number लिखकर उसपर जा सकते हैं।


दोस्तों, आज हमने बात की VS Code क्या है - Visual Studio Code In Hindi उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ न्य सीखने को को मिला होगा इसके आलावा आपके किसी भी अन्य जानकारी या सुझाव के लिए comment करे और दोस्तों के साथ में शेयर करे।


1 टिप्पणी: