Windows 11 क्या है - Explained In Hindi

हेलो दोस्तों, हाल ही में Microsoft ने Windows का एक नया Version Windows 11 लांच किया है जो काफी चर्चा में है जो Windows 10 के बाद Windows का नया Version होने वाला है लगभग एक महीने से इसके कई Leaks सामने आ रहे थे जिसका Official Announcement 24 June 2021 को यानी कुछ दिन पहले ही किया है।


Windows 11 In Hindi


हालाँकि Windows 10 के Launch के समय 2015 में Microsoft ने Announce किया थे की Windows 10 Windows Operating System का आखिरी Version होने वाला है और इसके बाद सिर्फ Windows 10 को ही अपडेट किया जाएगा और Windows का कोई भी नया Version नहीं देखने को मिलेगा लेकिन इसके बावजूद भी Windows 11 Launch हो चूका है जो काफी Surprising हैं।


Windows 11 क्या है?

Windows 11 Microsoft कंपनी के Windows NT Operating System का नया आने वाला Version है जिसे Microsoft ने हाल ही में अपने Microsoft Build 2021 Conference में Announce किया है जो 24 June को रखा गया था जिसके बारे में कहा गया है की यह हमें 2021 के अंत में देखने को मिलेगा इसे Windows 10 के 6 साल बाद Launch किया गया है और यह काफी सारे नए Features से परिपूर्ण है जिसके लिए लोग काफी Excited भी हैं।

Windows 11 को Windows 10 Users Directly Windows Update के जरिये Install कर पाएंगे हालाँकि इसका कोई भी 32 Bit Version Release नहीं हो रहा है तो अगर आप एक 32 Bit Architecture वाला PC इस्तेमाल करते हैं तो इसे इनस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

Windows 11 के User Interface की बाद करें तो यह काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है और यह Windows 10 से काफी ज्यादा अलग और Modern होने वाला है और काफी Modern भी है जो थोड़ा-थोड़ा Apple के macOS के UI की तरह दिखाई देता है। जिसका Showcase Video आप निचे देख सकते हैं।



Windows 11 Kaise Download kare dekhe 👇👇👇

Windows 11 Download kare


Windows 11 के features

ऐसे तो Windows 11 में कई सारे नए Features देखने को मिलेंगे लेकिन जो Features सबसे ज्यादा चर्चित और पॉपुलर Features कुछ इस प्रकार हैं :-



नया User Interface

Windows का नया User Interface काफी लुभावना है इसलिए यह सबसे ज्यादा चर्चा में भी है जिसमे सभी Windows में Rounded कॉर्नर्स और एक नया Start Menu भी शामिल है जिसमे अब Live Tiles देखने को नहीं मिलती। इसके अलावा कई सारी नयी Themes को Add और Apps को Redesign किया गया है।


Windows 11 Screenshot
Windows 11 Screenshot



नयी Settings App

Windows 11 के साथ ही इसमें एक नयी Settings App को भीदेखने को मिलेगा जैसा हमें इसके Showcase Video में भी दिखाया गया है जो Windows 10 के Settings App से काफी अलग है। 


Snap Layout

किसी भी Window के Maximize Button पर Hover करने पर हमें इसमें उस Window को अलग-अलग तरह से Snap करने के Option देखने को मिलेंगे जिससे Multi Tasking में आसानी होगी यह Feature Developers के काफी काम का हो सकता है।


Android App Support

यह एक अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है की अब आप Windows में Android Apps भी चला पाएंगे यानी बही Apps जो आपके Android Smartphone में चलते हैं जैसे Instagram, Snapchat आदि बो भी बिलकुल वैसे ही जैसे आप बाकी Apps चलते हैं यह Feature Windows 11 को एक बहुत ही Powerful Operating System बनता है और इन Android Apps को आप Directly Microsoft Store से Download कर सकते हैं।


नया App Store

Windows 11 में एक नया Store भी होगा जो Windows 10 के स्टोर से काफी अलग होगा जहाँ आप Windows 10 में केवल UWP (Universal Windows Platform) Apps को ही देखते और Install कर पाते थे बहीं Windows 11 के Store में आप इनके साथ-साथ Win32 Apps (Both 32 Bit और 64 Bit) यानी जो Software हम इस्तेमाल करते हैं जैसे Microsoft Office, Adobe Photoshop आदि, Web Apps, PWAs और Android Apps को भी देख पाएंगे।


Microsoft Teams

Windows 11 में हमें Microsoft Teams भी देखने को मिलेगा जो आजकल एक बहुत ही Popular Software है और Zoom App तथा Apple के FaceTime के लिए एक अच्छा Competitor भी इसके बदले हमें Windows 11 में Skype नहीं देखने को मिलेगा।


Windows 11 की System Requirement

अगर आप Windows 11 Install करना चाहते हैं तो आपको इसकी Requirements जान लेनी चाहिए जो कुछ इस प्रकार हैं :-


CPU (Processor) :- A CPU with 2 or more Cores and 1 GHz or higher clock speed (64 Bit)

RAM :- At least 4 GB

Storage :- 64 GB or more

System Firmware :- UEFI Secure Boot

TPM :- Trusted Platform Module (TPM) version 2.0

 


Windows 11 Download और Install कैसे करें?

इसके बारे में आपको अभी से काफी Blogs और Videos देखने को मिल जाएंगे जिसमे Windows 11 के Leaked Version को दिखाया गया है जो में आपको Recommend नहीं करूँगा की आप Install करें क्यूंकि यह Official नहीं है जिसमे आपको Virus या Malware भी मिल सकते हैं।

Windows 11 officially जल्द ही Available हो जाएगा जिसे आप Officially Free में Download करके इस्तेमाल कर पाएंगे ये जब उपलब्ध होगा तब Techtofact की तरफ से आपको Update मिल जाएगा इसलिए इसे सबसे पहले पाने के लिए Techtofact से जुड़े रहें और Social Media पर भी Follow करें।


दोस्तों, आज हमने बात की Windows 11 क्या है - Explained In Hindi उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ न्य सीखने को को मिला होगा इसके आलावा आपके किसी भी अन्य जानकारी या सुझाव के लिए comment करे और दोस्तों के साथ में शेयर करे।


कोई टिप्पणी नहीं