YouTube Studio क्या है - Explained In Hindi

हेलो दोस्तों, अगर आप एक Youtuber है या अभी आपने YouTube Start किया है तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बहुत  हेल्प करेगा जिसमे हम YouTube के सबसे खास Tool के बारे में जानने बाले है और उसके बिना आप YouTube पर Popular नहीं हो सकते है।


YouTube Studio In hindi



दोस्तों हम बात कर रहे YouTube Studio के बारे में जिसे आप YouTube Studio के नाम से भी जानते है और आपको बता दे की यही वह tool जिसकी मदद से आप अपनी Video को आसानी से Monitor या कहे तो पूरे YouTube पर जीतना भी Content है उसे हम इसी की मदद से Manage कर सकते है। 

इस तरह अगर देखा जाय तो किसी भी YouTube channel को grow करने के लिए जरुरी उसकी हमें पूरी updates मिल सके या फिर हमारे channel पर जो भी Activity हो रही है उसको Analysis कर सके जिसमे देख पाते है हमारी किसी video पर कितने Views, like या फिर Subscribe कहा से और किस source से ज्यादा या कम आ रहे सब कुछ अब हम YouTube Studio में कर पाते है। चलिए जानते है इसको कैसे इस्तेमाल करे?


YouTube Studio क्या है? (Explanation)

YouTube Studio या फिर अब ये आपको YouTube Creator Studio के नाम से ही देखने को मिलेगा यह YouTube एक ऐसा tool है जो की मुख्य रूप से एक YouTube Creator के लिए design किया गया है ताकि वह अपने पूरे channel को Manage या फिर Control कर सके वो भी एक ही जगह से। 

इस तरह से अगर कहे तो YouTube Studio एक ऐसा स्थान जहा पर आप अपने channel पर आने बाले Audience के साथ Interact कर सकते है और साथ में जो आपके channel पर content या data होता है उसे Analysis कर सकते है इसे और आसान शब्दों में कहे तो आपके channel पर कोई भी updates, new subscribers, comments, views, Analytics आदि सब कुछ YouTube studio की help से monitor कर सकते है। 


👉  Software कैसे बनाये? सॉफ्टवेयर बनाना सीखें


इसके अलावा जब आप एक नए YouTube channel की शुरुआत करते है तो सबसे पहले आपको YouTube के इस Tool या product के बारे में जान लेना बहुत ज्यादा जरुरी है क्योकि आप चाहे कितना भी अच्छा quality content को share करते हो उस content या data के analysis या Monitoring करने के लिए YouTube studio को सीखना जरुरी है और इसी से ही आप अपने Channel की Growth कर सकते है। 



YouTube Studio को कैसे इस्तेमाल करे?

YouTube को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तो YouTube पर अपना channel बना ले और फिर या तो YouTube Studio को अपने Browser में भी Open कर सकते है या फिर इसके Application को भी Download कर सकते है यह पूरी तरह से Free है जिसे आप Android, iOS या फिर अपने PC के लिए download कर सकते है और इस तरह से आप इस खास tool को इस्तेमाल कर पाते है। 

Download YouTube Studio -


For Android

For iOS


YouTube Studio को कैसे Open करे?

दोस्तों आप चाहे तो इसे Download कर सकते है या फिर इसकी official website से आप direct ही  YouTube Studio को Open कर सकते है। 


Chrome में Incognito mode क्या है - Hindi में


इसके अलावा भी आप अपने Device में इसे open कर सकते है इसके लिए आप नीचे दिए steps को follow करे-

  •  सबसे पहले तो आप अपने YouTube Channel में Sign in या Signup कर ले। 
  •  अब YouTube में सबसे ऊपर Right side में Profile Picture के icon पर tab करे। 
  •  अब आपको इसमें ही YouTube Studio मिलेगा जहा से आप इसे Open कर सकते है। 


YouTube Studio के Features 

अगर आप YouTube studio को इस्तमाल कर रहे है तो आपको  इसके सभी features के  बारे में भी अच्छे से पता होना चाहिए  तो चलिए जानते है सभी के बारे में और इनका use किसलिए किया जाता है। 

Channel Dashboard -

जो कुछ भी new Activity होगी उसे आप dashboard पर देख सकते है साथ ही high-level overview कर सकते है। 


Content - 

 यहाँ पर आप अपनी videos या फिर live stream से जुडी खास जानकारिया देख सकते है। 


Social Media क्या है - Explained In Hindi


Playlist - 

इस features के इस्तेमाल से आप अपने channel पर सभी videos या content को अलग अलग playlist को create करके separate कर सकते है। 


Subtitles -

अपनी video में आप इस features से Subtitles जोड़ सकते है। 


Analytics - 

इस option से आप अपने Channel और videos की performance के साथ साथ उसकी monitoring भी कर सकते है। 


Monetization - 

दोस्तों जब आप Absence के लिए Eligible हो जाते है तो आप इस features का इस्तमाल कर पाते है जहा पर आप अपनी income देख सकते है।


Google Fuchsia क्या है - Fuchsia OS in Hindi


Customization -

 YouTube studio में आप इस features के इस्तेमाल से channel का layout तैयार कर सकते है साथ ही यही से आप चैनल की branding कर सकते है और Basic Information को add कर पाते है। 


Comments -

दोस्तों जो comments आपको किसी भी Videos में आती है उन्हें आप यहाँ पर देख सकते है और साथ ही उनका Reply कर सकते है। 


Audio Library -

दोस्तों मेरे हिसाब से यह सबसे अच्छा features है जहा पर YouTube खुद ही videos के लिए Audio Song और Effect free में देता है और साथ किसी तरह का Copyright भी नहीं होता है। 



YouTube Studio में Videos को कैसे Manage और Edit करे?

दोस्तों आप YouTube     studio में ही अपनी video को manage कर सकते है इसके लिए आप Studio में मेनू से Video बाले section में जाए और इसके बाद आप जिस भी वीडियो को edit करना चाहते है उसे चुने या फिर आप उस वीडियो को सर्च बह कर सकते है। 

इस तरह आपके सामने वह वीडियो आ जाएगी जिसे आप edit या manage करना  चाहते थे। 

अब इस video के thumbnail पर click करे जिसमे आपको कई options मिल जायेंगे जैसे -

Details - इसमें आप  video का Title, Description और settings को change कर सकते है। 

Editor - इसमें आप video को trim कर सकते है इसके अलावा Add Audio Tracks, Blur Screen और साथ ही end screen add कर सकते है। 

Subtitles - इसमें आप translated Titles और descriptions को add कर सकते है। 

Analytics - video level पर उपलब्ध metrics को देख सकते है। 


दोस्तों, आज हमने बात की सॉफ्टवेयर क्या है? साथ में इसकी  परिभाषा और प्रकार के बारे में भी जाना। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी और कुछ न्य सीखने को को मिला होगा इसके आलावा आपके किसी भी अन्य जानकारी या सुझाव के लिए comment करे और दोस्तों के साथ में शेयर करे।

धन्यबाद। ...


कोई टिप्पणी नहीं