Windows 11 कैसे Download और Install करें? हिंदी में

हेलो दोस्तों, काफी समय से इन्तजार करने के बाद आखिर हमें Windows 11 download करने के लिये मिल गया है जी हाँ दोस्तों जैसे की आप को भी पता ही होगा Microsoft ने पहले ही Announce कर दिया था कि Windows के अभी तक के Operating System में कुछ नया लेकर आ रहे है और जिसमे हमें बहुत कुछ अलग देखने को मिलने बाला है। 

windows 11 कैसे download और Install करे  


दोस्तों यदि आपने अभी Windows 11 को download नहीं किया है तो आपको कही और जाने की जरुरत नहीं है क्योकि आज हम इस आर्टिकल में यही बताने बाले है की Windows 11 download कैसे करे? और दोस्तों इससे भी ज्यादा जरुरी है की पहले यह देख ले की हमारा Computer या फिर Laptop इसको support कर भी पता है या नहीं। 

इसके भी अलावा windows 11 download करने के लिए एक system की क्या requirements होगी उनको भी देखने बाले है तो यदि आप बिना किसी problem के Windows 11 को completely download करना चाहते है तो यह पोस्ट अंत तक जरूर देखे। 

इसके पहले यदि आप जानना चाहते है की windows 11 क्या है और इसमें आपको क्या क्या नया मिलने बाला है तो आप हमारी ये बाली पोस्ट जरूर देखे। .. Windows 11 क्या है - Explained In Hindi


Windows 11 डाउनलोड कैसे करे?

दोस्तों windows 11 को तो हम कई तरीको से download कर सकते है लेकिन जब बात आती है Internet की हमें कई सारी fake site साइट भी मिल जायेंगे लेकिन हम इसके कुछ  आसान से तरीके बताते है जिनको फॉलो करके आप इसे download कर पाएंगे। 

1 . Media Creation tools का इस्तेमाल करके। 

दोस्तों यह बहुत आसान तरीका है जिसमे आप अपने Laptop या computer desktop में आसानी से Windows 11 को download कर सकते है इसके लिए बस आपका सिस्टम Update होना चाहिए मतलव सिस्टम में कम से कम windows 7 से तो ऊपर का ही version install होना चाहिए 

सबसे पहले media creation tools को download और इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए steps को follow करे। 


step .1  सबसे पहले अपने device में कोई  भी browser open करे। 


step 2. अब बाले download link को अपने browser में open करे। 

Create Windows 11 Installation Media


step 3. इस पेज के खुलने पर आपको Download Now पर click करे। 


step 4. अब media creation tools के download होने के बाद Open करे। 


step 5. जैसे ही media creation tool open होता है इसमें licence को Accept करे। 


step 6. अब यदि आप Windows 11 को इसी computer में download करना चाहते है तो आप upgrade this PC Now को select करे। 

और यदि आप एक Beginner है और शुरआत कर रहे तो आप यही step को follow करे इसके आलावा यदि आप किसी दूसरे PC में Install करना चाहते है तो आप Create installation media ऑप्शन को select करके Next पर click करे। 


Note :- Windows 11 को Download करने के लिए आपको लगभग 5 GB Bandwidth की जरूरत होगी साथ ही आपका Internet Connection भी काफी fast होना चाहिए। अब यदि आपने Next पर क्लिक कर दिया है तो आप इस Process को बीच में Pause नहीं कर सकते। साथ ही अगर आपने पहला Option सेलेक्ट किया है तो यह जरूरी है की आप अपने Computer की C Drive का Backup जरूर ले लें।


Step 7. अब Download/Installation Process शुरू हो जाएगी। अपने Desktop या Laptop को Power Source से कनेक्ट कर लें। अगर आपने इसमें first option सेलेक्ट किया है तो आपके कंप्यूटर में Windows Download के साथ साथ ही Install भी होना शुरू हो जाएगा।


यह भी देखे। ..

Windows 10 में Android Games और Apps कैसे चलाएं Free में?


2 . Direct Link के जरिये। 

अगर आप ISO File को डायरेक्ट Download करना चाहते हैं तो निचे दिए गए Steps फॉलो कर सकते हैं।

Note :- यह Steps तभी काम करेंगे जब आपके कंप्यूटर में कोई दूसरा Operating System जैसे Linux या macOS installed हो। अगर आपके Computer में Windows Installed है तो आप अपने मोबाइल से भी try कर सकते हैं।


step 1. सबसे पहले नीचे दिए लिंक पर click करे। 

download windows ISO


step 2. अब आप Edition select करे जिसमे आप सबसे नया बाला जो की windows 11 उसे select करे। 


step 3 . अब Confirm पर click करे। 


step 4. windows 11 के लिए आपके system का 64 bit CPUs होना ही चाहिए। 


Step 5. अब ISO File Download होनी शुरू हो जाएगी। और बता दें यह Link सिर्फ 24 घंटे के लिए ही valid रहता है अगर इतने समय में आप File को पूरा Download नहीं कर पाते हो तो आपको File फिर से Download करनी होगी। और इस ISO File का size 4 से 5 GB तक होता है।



Windows 11 को install कैसे करे?

अगर आपने Windows को Media creation tool या ISO फाइल के जरिये Download कर लिया है तो आपको निचे दिए गए Steps को follow करे और अगर आपने Media creation tool में first option select किया था तो फिर नीचे दिए step 11 से follow करें।


Note :- Windows Installation की प्रोसेस में आपका पूरा data delete हो सकता है इसलिए आगे के steps पर जाने से पहले अपने PC का backup जरूर बना लें।


Requirements (जरूरी चीज़ें)

  1. ISO File (जो आपने Download की है)
  2. Pendrive (8 GB or more)
  3. Image Writer Software (जिसे आप निचे दिए गए लिंक से Download कर सकते हैं)
  4. Desktop या Laptop


Step 1. सबसे पहले आपको अपने Computer में Image Writer Software जैसे Rufus या Etcher Install कर लें जिनके Link निचे दिए गए हैं अगर आपके कंप्यूटर में Windows Installed है तो हम आपको recommend करेंगे की आप rufus को use करें।

download rufus

download Etcher


Step 2. अब Pendrive को अपने Computer से connect करें और Pendrive का सारा Data कही Safe जगह पर कॉपी कर दें।

Step 3. अब Rufus या Etcher को ओपन करें और Screen पर दिए गए Instructions को फॉलो करें।

Step 4. Image File select करने के बाद एक बार Partition scheme देख ले इसमें आपको MBR ही सेलेक्ट करना होगा (rufus only)

Step 5. Pendrive के bootable बनने के बाद अपने Computer में Pendrive लगे हुए ही Reboot कर दें।

Step 6. अब जैसे ही Computer Start होता है आपको कंप्यूटर का boot menu open करना है और pendrive से boot करना है Boot menu open करने के लिए Motherboards के according एक key होती है जैसे Del, F3 या F12 आदि ज्यादातर Motherboards में यही तीनो keys use होती है जिन्हे आप try करके देख सकते हैं इसके अलावा आप इस बारे में Internet पर भी सर्च कर सकते हैं।

Step 7. Pendrive से boot होने के बाद आपको Install Now और उसके बाद Custom पर क्लिक करना है।

Step 8. अब वह Disk Select करें जिसमे आप Windows install करना चाहते हैं ( जिसमे पहले से Windows Installed है ज़्यदातर cases में यह C drive यानी Partition 0 या 1 होता है )


अगर आपको Partition Number नहीं पता है तो इसके लिए आप Disk Management का Use कर सकते है जिसे आप Start Menu में सर्च कर सकते हैं। Disk Management को ओपन करने के बाद Right side में निचे की तरफ दिख रहे Partitions को देखें की आपकी drive जैसे C कोनसे Number पर दिख रही है यही आपका partition number है तो उसे सेलेक्ट कर लें।

Step 9. Partition सेलेक्ट करने के बाद Drive Option पर क्लिक करें और फिर Format पर क्लिक कर दें।

Step 10. अब Next पर क्लिक करें और Windows को install होने दें। (इस Process में आपका PC दो या तीन बार automatic restart होगा)

Step 11. Windows के install होने के बाद आपको इसे Setup करना होगा जिसमे आपको Language, Country, Username, PC Name, Sign in, Cortana आदि चीज़ो के बारे में पुछा जाएगा जिसका instructions पड़ कर आप आराम से सेटअप कर सकते हैं जो चीज़ समझ में ना आए उसे skip कर दें।

Step 12. अब आपके Computer में Windows Install हो चुका है अब आप Internet से update और activate करने और अपने पसंद के Software इनस्टॉल करके use करना शुरू कर सकते हैं।


Windows Activate कैसे करें?

Windows को पूरी तरह से use करने के लिए आपको इसे Activate करना होगा। जिसके लिए आपको Windows के License यानी की Windows की Product Keys की जरूरत होगी लेकिन अगर आपके PC में पहले Installed Windows Version Windows 8 / 8.1 / 10 में से एक था और पहले से ही activated था तो ऐसे में Windows को Internet से कनेक्ट करने के तुरंत बाद ही automatically activate हो जाएगा लेकिन अगर आपके पास कोई Product keys नहीं है और आपको Windows के सारे features जैसे Windows Defender, Customization और Windows update को use करना है तो आपको Product keys खरीदनी होगी जो आप local store से खरीद सकते हैं।


दोस्तों, आज की Post में हमने Windows 11 कैसे Download और Install करें? और Use करने के बारे में काफी कुछ जाना, हमें उम्मीद है की आपको हमारी इस पोस्ट के जरिये Windows को Install, Activate और Free में इस्तेमाल करने के बारे में लगभग पूरी जानकारी मिल गयी होगी और काफी चीज़े नयी सिखने को मिली होंगी। अगर आपको लगता है की यह पोस्ट किसी और के काम भी आ सकती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp आदि के जरिये Share जरूर करें जिससे उनको भी कुछ नयी चीज़े सिखने को मिलें।

कोई टिप्पणी नहीं