एम एस एक्सेल में Vlookup क्या है सरल भाषा में समझें?

हेलो दोस्तों, आप सभी माइक्रोसॉफ्ट Excel के बारे में तो जानते ही हैं जो एक Spreadsheet Program है और आपने इसका इस्तेमाल भी कभी न कभी किया ही होगा इसमें हमें डाटा को मैनिपुलेट, एनालाइज या Calculate आदि करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है Excel में Formulas को एक Expression के रूप में लिखा जाता है और Fomula को Function भी कहा जाता है।


MS Excel Vlookup


Vlookup एक बहुत ही Powerfull Function या फार्मूला है जिसका Full Form होता है Verticle Lookup जैसा की आप जानते ही होंगे की Verticle का मतलब होता है खड़ा यानी ऊपर से निचे या निचे से ऊपर की ओर तो आइये अब आगे बढ़ते है और जानते है Vlookup के बारे में।


Vlookup क्या है? What is Vlookup in Hindi

Vlookup formula बहुत Powerful Excel formula है जिसका इस्तेमाल करके हम Spreadsheet के अंदर कुछ भी या किसी भी चीज़ से Related Data को search कर सकते हैं जैसे अगर आपके पास कुछ लोगों के नामो की लिस्ट है जिसमे एक तरफ व्यक्ति के Profession (जैसे Doctor, Engineer, Youtuber आदि) का नाम और दूसरी तरफ व्यक्ति का नाम दिया हुआ है और आपको उनके Professions के हिसाब से उनको अलग-अलग List में रखना है तो यह आप Vlookup की मदद से कर सकते हैं।

अगर आपने कभी MS Excel या MS Office के लिए Interview दिया है तो आपको पता ही होगा की लगभग हर Interview में Vlookup के बारे में तो पुछा ही जाता है क्योंकि इसको यूज़ भी काफी ज्यादा किया जाता है।

Vlookup का इस्तेमाल हम Table या Spreadsheet में डाटा को Vertically यानी ऊपर से निचे की ओर ढूंढने के लिए किया जाता है Excel में Vertically और Horizontally डाटा को सर्च करने के लिए अलग अलग Function दिए हुए हैं अगर आपको किसी Spreadsheet में Data को दाएं से बाएं तरफ ढूंढना है तो आप Hlookup नाम के फंक्शन को Use कर सकते हैं।


आइये समझते हैं Vlookup के Syntax को -


Vlookup का Syntax कुछ इस तरह का होता है 


=VLOOKUP(lookup_value, table_array, col_index_num, [range_lookup])


इस Syntax में जो भी चीजें आपको Paranthesis यानी छोटे कोष्ठक के बीच में दिखाई दे रही हैं उन्हें Arguments कहते हैं जिनकी जगह हम अपने डाटा को ढूंढने के लिए अलग-अलग Values लिखते है तो आइये इन्हे सही से समझते हैं -


यह भी पड़ें - MS Word क्या है? MS Word के उपयोग व जानकारी


lookup_value - यहाँ पर हमें जिस Value के आधार पर डाटा को ढूंढना होता है उसे लिखते हैं इसे Double Quote के अंदर लिखा जाता है। अगर हम अपने Profession वाले उदहारण को जारी रखें तो यहाँ पर आपको Profession डालना होगा। (यह वैल्यू आपके द्वारा सेलेक्ट की गयी टेबल के पहले कॉलम में होनी चाहिए)

table_array - यहाँ पर आपको वह टेबल सेलेक्ट करनी है जिसमे आपको अपनी Value सर्च करनी है।

col_index_num - इसमें आपको टेबल के उस Column का Number डालना है जिसमे आपकी वैल्यू मौजूद है।

range_lookup - इसको आप छोड़ भी सकते हैं इसमें दो Option होते हैं भरने के लिए 0 और 1 जिसमे 0 False यानी Exact (सटीक) मैच और 1 मतलब True यानी Approximate (अनुमानित) मैच।


Vlookup का उदहारण
Vlookup का उदहारण


यह भी पड़ें - Microsoft Excel Formulas Hindi में जाने


दोस्तों, आज की Post में हमने एम एस एक्सेल में Vlookup क्या है सरल भाषा में समखें? और इसे Use करने के बारे में काफी कुछ जाना, हमें उम्मीद है की आपको हमारी इस पोस्ट के जरिये Vlookup के इस्तेमाल करने के बारे में लगभग पूरी जानकारी मिल गयी होगी और काफी चीज़े नयी सिखने को मिली होंगी। अगर आपको लगता है की यह पोस्ट किसी और के काम भी आ सकती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp आदि के जरिये Share जरूर करें जिससे उनको भी कुछ नयी चीज़े सिखने को मिलें।


2 टिप्‍पणियां: